Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 October 2016

प्रधानमंत्री ने किया शौर्य स्मारक का लोकार्पण

भोपाल शौर्य स्मारक का हुआ लोकार्पण

भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शौर्य स्मारक का लोकार्पण करने शुक्रवार को राजधानी पहुंचे. राजा भोज विमानतल पर राज्यपाल ओपी कोहली और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कई अन्य लोगों ने प्रधानमंत्री की अगवानी की. पीएम ने होलोग्राफिक लौ के माध्यम से शहीदों के सम्मान में अनंत ज्योति प्रज्ज्वलित की. यह अखंड ज्योति शौर्य स्मारक में लगातार जलती रहेगी. प्रधानमंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री और रक्षा मंत्री ने अनंत ज्योति के समक्ष पुष्प-चक्र अर्पित कर देश के प्रति आत्मोत्सर्ग करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

भोपाल अखंड ज्योति

प्रधानमंत्री ने अमर शहीदों की स्मृति को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिये निर्मित 62 फीट ऊंचे शौर्य स्तम्भ का भी लोकार्पण किया. इसमें भारतीय सैनिकों की शौर्य परंपरा और इतिहास के साथ जीवन, युद्ध और मृत्यु दिखाई गई है. शौर्य स्मारक शहीदों की राष्ट्र सेवा से प्रेरित जीवन यात्रा का प्रतीक है. अरेरा हिल्स पर स्थित यह शौर्य स्मारक 12 एकड़ भूमि पर बनाया गया है. इसे तैयार करने में लगभग 41 करोड़ रुपए की लागत आई है.

प्रधानमंत्री मोदी के साथ, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शौर्य स्मारक में शहीद सैनिकों के जीवन वृत दर्शाती विभिन्न विथिकाओं का अवलोकन किया. शौर्य वीथी शहीदों के बलिदान और शौर्य की विषयगत तस्वीरों को प्रदर्शित करती है. इसमें महाभारत में उद्घृत शौर्य की परिभाषा से लेकर प्रागैतिहासिक काल एवं 1999 के कारगिल युद्ध तक की घटनाओं का चित्रण है. वीथी में सेना के कमाण्डर इन चीफ के रूप में अब तक पदस्थ भारत के राष्ट्रपति के चित्र भी प्रदर्शित किये गये हैं. वीथी में जल, थल एवं वायु सेना के सेनाध्यक्षों, सेना के विभिन्न रेजीमेंट के ध्वजों, राष्ट्र-ध्वज तिरंगे के इतिहास का चित्रण और भारतीय सेना के बंकर के सजीव दृश्य की प्रस्तुति(डायरोमा) की गयी है. वीथी में 1947 का भारत-पाकिस्तान बंटवारा, वर्ष 1962 के भारत-चीन युद्ध, वर्ष 1965 और वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध और वर्ष 1999 के कारगिल युद्ध एवं सेना की शांतिकालीन गतिविधियों का सजीव चित्रण किया गया है. शून्य डिग्री तापमान पर सियाचिन पर तैनात सेना का प्रस्तुतिकरण अद्भुत है. परमवीर चक्र एवं महावीर चक्र से सम्मानित भारतीय सैनिकों की शौर्य गाथा को रेखांकित करती थीमेटिक पेंटिंग्स की गई हैं. वीथी में विभिन्न सेना मेडल, युद्धपोत, टैंक और रायफलों का भी प्रदर्शन किया गया है.

शौर्य स्मारक के लोकार्पण के मौके पर लाल परेड ग्राउंड पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने शहीदों को याद किया और फिर शहीदों के परिवारों के लिए एक बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि शहीदों के माता-पिता को हर महीने 5000 रुपये पेंशन राज्य सरकार की ओर से दी जाएगी. मोदी ने सर्जिकल स्ट्राइक पर हो रहे सियासी स्ट्राइक का करारा जवाब दिया. विपक्ष और विरोधियों पर तंज कसते हुए मोदी ने कहा कि जिस तरह सेना बोलती नहीं बल्कि पराक्रम दिखाती है उसी तरह हमारे देश के रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर बोलते नहीं. जनसभा को संबोधित करने के बाद, मोदी हबीबगंज जैन मंदिर रुके जहां उन्होंने जैन मुनि विद्यासागर महाराज के दर्शन किए.

शौर्य स्मारक के लोकार्पण के अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा, केंद्रीय पंचायत राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह, प्रदेश के गृह मंत्री भूपेन्द्र सिंह, पर्यटन एवं संस्‍कृति राज्य मंत्री सुरेन्द्र पटवा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं सांसद नंदकुमार सिंह चौहान, प्रदेश के मुख्य सचिव अंटोनी डिसा, और सैन्य अधिकारी उपस्थित थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus