Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

20 August 2017

शाह ने मुख्यमंत्री मेघावी छात्र योजना का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री मेघावी छात्र योजना शुभारंभ

भोपाल: राजधानी के लाल परेड मैदान पर रविवार को भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने मुख्‍यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का शुभारंभ किया. इस मौके पर मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अमित शाह का स्‍वागत किया. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस मौके पर छात्रों को सम्‍मानित किया गया. छात्रों को शुल्क स्वीकृति प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया.

मेधावी विद्यार्थी कार्यक्रम का रेडियो और टीवी प्रसारण देखने रविवार को सरकारी स्कूल खुले रहें. कार्यक्रम को राजधानी समेत प्रदेश के सभी शासकीय हाई स्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों में दूरदर्शन के माध्यम से लाइव दिखाने की व्यवस्था की गई थी.

इस योजना में करीब 32 हजार छात्र—छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. जिनकी पढ़ाई का खर्च राज्य सरकार उठाएगी. प्रदेश के 12वीं की माध्यमिक शिक्षा मण्डल की परीक्षा में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक अथवा सीबीएसई/आईसीएसई की परीक्षा में 85 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को कॉलेजो में पढ़ाई के लिए ऋण दिया जायेगा. राज्य शासन के सभी कॉलेज के बीएससी., बीए, बीकाम, नर्सिंग, पॉलीटेक्निक तथा स्नातक स्तर के सभी पाठ्यक्रमों की फीस सरकार भरेगी. इसी प्रकार छह लाख रुपये तक की आय सीमा के अंतर्गत बीपीएल कार्डधारी, अनुसूचित-जाति और अनुसूचित-जनजाति वर्ग के विद्यार्थी, जो उपरोक्त निर्धारित शर्तों के कारण योजना में सम्मिलित नहीं हो पा रहे हैं, को विशेष प्रकरण मानते हुए विभाग इनके संबंध में सक्षम प्राधिकारी से अनुमोदन प्राप्त कर योजना में सम्मिलित कर सकेगा.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा, पीएम के सपनों का भारत बनाना है. उन्‍होंने प्रधानमंत्री की तारीफ की और कहां उन्‍होंने न सिर्फ देश में बल्कि विदेश में भी देश का मान बढ़ाया है. इस दौरान सीएम शिवराज ने बालिकाओं को टीचर बनने के लिए प्रोत्‍साहित किया और कहा कि इसमें पचास प्रतिशत रिजर्वेशन होगा. इसके साथ ही उन्‍होंने फॉरेस्‍ट डिपार्टमेंट को छोड़कर सभी सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण होगा.

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा इस प्रकार की योजना का शुभारंभ होना गर्व की बात है.

इस अवसर पर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया, स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह, राज्यमंत्री दीपक जोशी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान समेत मंत्रिमंडल के सदस्य और पार्टी नेता मौजूद रहे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus