Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

7 February 2017

नोबल विजेता सत्यार्थी के घर चोरी की वारदात

नोबल विजेता के घर चोरी

नई दिल्ली: नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी के घर सोमवार रात चोरी हो गई. बदमाश ताला तोड़कर उनके घर में घुसे और ज्वैलरी, कैश, नोबेल पुरस्कार का प्रमाणपत्र और रेप्लिका साथ ले गए. जानकारी के मुताबिक, सत्यार्थी एक प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए बोगोटा(लैटिन अमेरिका) गए हैं. इसी मौके का फायदा उठाकर चोरो ने घटना को अंजाम दे डाला. मंगलवार को एनजीओ के कर्मचारी जब उनके घर पहुंचे तो ताला टूटा मिला और सामान गायब था. सत्यार्थी के बेटे ने इस घटना की पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई है.

सत्यार्थी का अवार्ड सुरक्षित है क्योकि इसे सत्यार्थी ने देश को समर्पित कर राष्ट्रपति भवन को सौप दिया था. सत्यार्थी साउथ दिल्ली के कालकाजी में अलकनंदा के अरावली अपार्टमेंट में रहते हैं. यह दिल्ली के सबसे पॉश इलाकों में से एक माना जाता है.

दिल्ली पुलिस और फोरेंसिक एक्सपर्ट की टीम ने चोरी से संबंधित अहम सबूत जुटाए हैं. घर के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी खंगाली गई. चोर घर में लगे सीसीटीवी फुटेज की सीडीआर भी साथ में ले गए है.

मध्यप्रदेश के विदिशा में 11 जनवरी 1954 को जन्मे कैलाश सत्यार्थी 'बचपन बचाओ आंदोलन' का एनजीओ चलाते हैं. जो पिछले लगभग 60 वर्षों से देश के बच्चों का बचपन बचाने के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे हैं. वे अपनी अथक मेहनत के बल पर करीब 80 हजार बच्चों का जीवन बचा चुके हैं.

उन्हें साल 2014 में शांति के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इसी साल पाकिस्तान की मलाला युसुफ़ज़ई को सत्यार्थी के साथ सांझा अवॉर्ड दिया गया था. जिसकी रेप्लिका और प्रमाणपत्र चोरों ने चुरा ली है.

चोरी की घटना पर सत्यार्थी ने कहा, मेरा नोबेल प्राइज देश और बच्चों से जुड़ा है. मेरी लोगों से अपील है कि जो इस काम(चोरी) में शामिल हैं वे इसके महत्व को समझे. पुलिस जांच शुरू हो चुकी है और देश की लीगल बॉडी में मुझे पूरा यकीन है.

नोबेल पुरस्कार चोरी होने का यह पहला मामला नहीं है. इससे पहले रवींद्र नाथ टैगोर का भी नोबेल और प्रमाण पत्र की चोरी हो चुकी है. भौतिक विज्ञान के अमेरिकी प्रोफेसर अर्नेस्ट लॉरेंस का नोबेल पुरस्कार, ऑर्थर हेंडरसन का नोबल मेडल, केय मिलर का मेडल, खेलो के ओलंपिक मेडल भी चोरी हो चुके हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus