Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 February 2017

भारत 208 रनों से बांग्लादेश से जीता सीरीज

भारत बांग्लादेश सीरीज जीत

हैदराबाद: भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश के साथ एकमात्र टेस्ट मैच में 208 रनों से शानदार जीत हसिल की. यह मुकाबला राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला गया. भारतीय गेंदबाजों ने अपने शानदार प्रदर्शन से पांचवें दिन बांग्लादेश की दूसरी पारी को 250 रनों के स्कोर पर समेट दिया. भारत ने रविवार को अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 159 रनों पर घोषित कर बांग्लादेश को 459 रनों का लक्ष्य दिया था. मेहमान टीम केवल 250 रन ही बना सकी. मेहमान टीम पहली इनिंग में 388 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. बांग्लादेश की टीम अपने 17 साल के टेस्ट करियर में पहली बार टेस्ट मैच खेलने के लिए भारत आई थी.

भारत का स्कोर पहली पारी(687/6) डिक्लेयर और दूसरी पारी(159/4) डिक्लेयर. वही बांग्लादेश पहली पारी(388) और दूसरी पारी(250) रन. कप्तान मुशफिकुर रहमान(127) ने पहली पारी में शतक जमाकर बांग्लादेश की पहली पारी के स्कोर को सम्मानजनक टोटल तक पहुंचाया था. दूसरी पारी में बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा रन महम्मदुल्ला(64) ने बनाए.

भारत के लिए बांग्लादेश की दूसरी पारी में अश्विन और जडेजा ने चार-चार विकेट लिए, जबकि इशांत को दो विकेट मिले. अश्विन ने मैच में कुल छह विकेट और जडेजा ने भी छह विकेट हासिल किए.

रवींद्र जडेजा ने शाकिब को 106 के कुल योग पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा. 213 के कुल योग पर इशांत ने शब्बीर को पगबाधा आउट कर टीम का छठा विकेट गिराया. भुवनेश्वर कुमार ने इशांत की गेंद पर महमुदुल्ला को लपककर मेहमान टीम को बड़ा झटका दिया. बांग्लादेश की टीम के बल्लेबाज मेहंदी हसन(23), ताइजुल इस्लाम(6) को जडेजा ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. अश्विन ने टीम के आखिरी बल्लेबाज तस्कीन अहमद(1) का विकेट लिया.

भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान पर 687 रनों पर घोषित की थी. कप्तान विराट कोहली(204), मुरली विजय(108), रिद्धिमान साहा(106), चेतेश्वर पुजारा(83), अंजिक्य रहाणे(82), रवींद्र जडेजा(नाबाद 60) ने शानदार पारी खेली. जबाब में बांग्लादेश की पहली पारी 388 रन ही बना सकी थे.

इस सीरिज में कप्तान विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया. कप्तान के रूप में 23 टेस्ट मैचों वे तीसरी बार मैन ऑफ द मैच बने. लगातार 4 टेस्ट सीरीज में 4 डबल सेन्चुरी लगाने वाले विराट कोहली दुनिया के पहले बैट्समैन बन गए हैं. वही अश्विन टेस्ट इतिहास में सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

कप्तान विराट कोहली की अपनी कप्तानी में यह 15वीं जीत है. इसके जीत के साथ ही वह सुनील गावस्कर और मोहम्मद अजहरूद्दीन को पीछे छोड़कर भारत के तीसरे सबसे सफल कप्तान बन गये हैं. उनसे आगे सौरभ गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी हैं. भारत की 2015 में श्रीलंका को हराने के बाद से यह लगातार छठी सीरीज जीत है. इसमें 4 टेस्ट, एक वनडे और एक टी20 सीरीज शामिल है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus