Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

19 February 2017

धोनी का पुणे टीम की कप्तानी से इस्तीफ़ा

आईपीएल धोनी पुणे कप्तानी इस्तीफ़ा

बेंगलुरू: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) में राइजिंग पुणे सुपरजाएंटस की कप्‍तानी छोड़ी. ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान 27 वर्षीय स्‍टीवन स्मिथ को आईपीएल 2017 में पुणे सुपरजायंट्स का नया कप्‍तान बनाया गया है. धोनी की कप्‍तानी में पुणे की टीम पिछले आईपीएल में सातवें नंबर पर रही थी. धोनी इससे पहले चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के आठ साल तक कप्‍तान रहे थे. इस तरह से धोनी की अंतरराष्ट्रीय और फ्रेंचाइजी क्रिकेट दोनों से कप्तानी के तौर पर पारी समाप्त हो गयी.

धोनी साल 2008 से सभी फॉर्मेट में कप्तानी संभाल रहे थे. यह पहला अवसर है जबकि सभी प्रारूपों से भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ने वाले धोनी को उनके पद से हटाया गया. 2014 में उन्‍होंने टेस्‍ट कप्‍तानी छोड़ी थी. इसके बाद इसी साल जनवरी में उन्‍होंने भारतीय वनडे और टी20 टीम की कप्‍तानी छोड़ने का भी एलान कर दिया था.

खबरें के मुताबिक धोनी ने स्वयं कप्‍तानी छोड़ने की जानकारी पुणे टीम के मैनेजमेंट को दी. वे अब केवल विकेट कीपिंग और बल्‍लेबाज की जिम्‍मेदारी उठाना चाहते है.

उनकी कप्‍तानी में चेन्‍नई की टीम को 2010 और 2011 में चैंपियंस लीग ट्रॉफी खिताब मिले. इसके अलावा उनकी अगुवाई में चेन्नई ने 2010 और 2014 में चैंपियन्स लीग टी20 टूर्नामेंट का खिताब भी दिलवाया. साथ ही चार बार आईपीएल उपविजेता भी रही थी.

गुरुनाथ मयप्‍पन के स्‍पॉट फिक्सिंग में शामिल रहने की खबरें जोर पकड़ने के बाद चेन्‍नई को दो साल के लिए आईपीएल से बाहर कर दिया गया था. इसके चलते धोनी को पुणे की टीम में शामिल होना पड़ा था.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के गोयनका ने कहा, हमने आगामी सीजन के लिए स्टीव स्मिथ को कप्तान बनाया है. हमें एक युवा कप्तान चाहिए था. पिछले साल अच्छे खिलाड़ी होने के बावजूद टीम ने बढ़िया प्रदर्शन नहीं किया था. हम उससे अच्छा प्रदर्शन कर सकते थे. हमने अपने फैसले के बारे में धोनी को बता दिया और उन्‍होंने इस्‍तीफा दे दिया. एक खिलाड़ी के तौर पर धोनी टीम के सदस्य बने रहेंगे.

2017 का आईपीएल 5 अप्रैल से शुरू होगा. बीसीसीआई द्वारा इसका पूरा कार्यक्रम जारी किया जा चुका है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus