Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

26 January 2017

देशभर में धूम-धाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस

नई दिल्ली: देश भर में 68वा गणतंत्र दिवस धूम-धाम के साथ मनाया गया. राजपथ पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने तिरंगे को सलामी दी. राष्ट्रपति के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने भी तिरंगे को सलामी दी. राष्ट्रगान के साथ समारोह की शुरुआत हुई. राजपथ पर हुई गणतंत्र दिवस परेड में भारत ने अपनी सैन्य शक्ति, उपलब्धियों और विविधतापूर्ण संस्कृति को प्रदर्शित किया. अबु धाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान इस गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि थे. विजय चौक से ऐतिहासिक लालकिले तक उत्साही जनता के साथ राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सलामी मंच से परेड का निरीक्षण किया.

अमर जवान ज्योति

राष्ट्रपति ने हवलदार हंगपन दादा को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया. इस मौके पर राष्ट्रगान की धुन के बीच 21 तोपों की सलामी एवं हेलिकॉप्टर से पुष्पवर्षा के बाद परेड शुरू हुई. करीब 100 एनएसजी कमांडो का दस्ता भी पहली बार इस परेड में शामिल हुआ. पहली बार परेड में संयुक्त अरब अमीरात के 144 जवानों का दस्ता भी सेना के जवानों के साथ परेड करता दिखाई दिया. 25 राष्ट्रीय बहादुरी पुरस्कार पाए बच्चे भी गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा बने.

बुर्ज खलीफा दुबई

विजय चौक से ऐतिहासिक लालकिले तक देश की आन-बान-शान का शानदार नजारा देखा गया. देश की विरासत, उपलब्धियां और देश की फौज की क्षमता का भव्य प्रदर्शन हुआ. अत्याधुनिक हथियारों, मिसाइलों, विमानों और भारतीय सैनिकों के दस्तों ने ताकत का अहसास कराया. वायुसेना के अत्याधुनिक विमानों ने राजपथ के ऊपर से हैरतअंगेज कारनामों दिखाए. देश के हल्के लड़ाकू विमान तेजस और एयरबॉर्न अर्ली वॉर्निंग ऐंड कंट्रोल सिस्टम ने गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार अपनी ताकत दिखाई. धनुष तोप प्रणाली भी आकर्षण का केंद्र रही. टी-90 टैंक, आकाश और ब्रह्मोस मिसाइल भी राजपथ पर नज़र आई.

अमेरिका गणतंत्र दिवस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह अमर जवान ज्योति पर कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान सेना प्रमुख बिपिन सिंह रावत, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी.एस धनोआ और नौसेना प्रमुख सुनील लांबा मौजूद थे.

इस बार गणतंत्र दिवस के परेड में सबसे ज्यादा देसी तकनीक का बोलबाला दिखा. ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, गुजरात, लक्षद्वीप, कर्नाटक, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, पंजाब, तमिलनाडु, त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर, असम समेत अन्य राज्यों ने अपनी-अपनी झांकियों के माध्यम से अपनी परंपरा और संस्कृति की झलक पेश की. राजपथ पर 17 राज्यों और 6 मंत्रालयों की झांकियां भी प्रदर्शित की गईं.

भारत सहित विदेशो में भी गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. राजदूत नवतेज सरना ने अमरीका में 68वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया. यहां दूतावास के सामने स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और बड़ी संख्या में भारतीय-अमरीकी लोगों की मौजूदगी में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया. अमरीका में न्यूयॉर्क, शिकागो, ह्यूस्टन, अटलांटा और सेन फ्रांसिस्को में स्थित अन्य भारतीय दूतावासों में भी गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया. दुबई में भी सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा तिरंगे के रंगों में रंगी गई.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus