Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

29 July 2017

भारतीय टीम ने श्रीलंका को हरा जीता पहला टेस्ट मैच

भारतीय टीम टेस्ट जीत

कोलंबो: विराट कोहली की कप्तानी में मेजवान श्रीलंका क्रिकेट टीम को इंडिया ने पहले टेस्ट मैच में करारी शिकस्त दी. भारत ने पहले टेस्ट में 305 रन से मात देकर सीरीज पर 1-0 से बढ़त हासिल की. ये मैच गाले स्टेडियम में खेला गया. इस जीत के बाद शिखर धवन को मैन ऑफ द मैच के लिए चुना गया. इस टेस्ट में भारत ने श्रीलंका को इतने बढे अंतर से हराया और यह विदेशी जमीं पर अब तक की सबसे बड़ी जीत है. इसके साथ ही ये जीत विदेशी सरजमीं पर सबसे बड़ी जीत है तो वहीं इतिहास की चौथी बड़ी जीत है.

भारतीय टीम ने तीसरे दिन अपनी पारी तीन विकेट पर 240 रन पर घोषित कर दी. इसके बाद चौथी पारी में जीत के लिए श्रीलंका को 550 रन का लक्ष्य मिला. जिसके जवाब में श्रीलंकाई टीम केवल 245 रन ही बना सकी. रंगना हीरथ और असेला गुणारत्ने चोट के कारण बल्लेबाजी करने नहीं आ सके.

भारत की ओर से दूसरी पारी में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने 3-3 विकेट हासिल किए. कप्तान विराट कोहली 136 गेंदों में 5 चौके व एक छक्के की मदद से 103 रन बनाकर नाबाद रहे. चेतेश्वर पुजारा ने भी शतक लगाया. श्रीलंका की ओर से सबसे बढे बल्लेबाज करुणारत्ने रहे उन्होंने 97 रनों की पारी खेली.

पहली पारी में 309 रन की विशाल बढ़त लेने के बाद भी भारतीय कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका को फॉलोऑन नहीं दिया और दूसरी बार बल्लेबाजी का फैसला किया. श्रीलंका की पहली पारी 291 रन पर ऑलआउट हुई.

भारत पहली पारी 600/10, शिखर धवन 190, पुजारा 153, नुवान प्रदीप 132/6, कुमार 131/3, श्रीलंका पहली पारी 291/10, एंजेलो मैथ्यूज 83, परेरा 92 जड़ेजा 67/3, मोहम्मद शमी 45/2.

भारत दूसरी पारी 240/3, विराट 103* अभिनव मुकुंद 81, श्रीलंका दूसरी पारी 245/8, करुणारत्ने 97, डिकवेला 67, अश्विन 65/3, जडेजा 71/3.

वहीं, ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने भी अपने डेब्यू मैच में लाजवाब प्रदर्शन कर टेस्ट में अपनी जगह पक्की कर ली है.

50 टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के महान गेंदबाज सर रिचर्ड हेडली के नाम था जो अब अश्विन ने अपने नाम कर लिया हैं. अश्विन अपने 50 टेस्ट में अब तक 279 विकेट ले चुके हैं. एक पारी में सबसे ज्यादा रन श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में धवन और पुजारा की बैटिंग की बदौलत भारतीय टीम ने 399 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया. भारत के स्लो लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 138 रन देकर 6 विकेट लिए और टेस्ट में उनका अब तक का यह सबसे शानदार प्रदर्शन है.

भारत: विराट कोहली(कप्तान), अजिंक्य रहाणे(उप-कप्तान), अभिनव मुकुंद, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, हार्दिक पांड्या और मोहम्मद शमी.

श्रीलंका: रंगना हेराथ(कप्तान), उपुल थरंगा, दिमुथ करुणारत्ने, कुशल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, दानुशिका गुणथिलका, असेला गुणारत्ने, निरोशन डिकवेला, दिलरुवान परेरा, लाहिरु कुमारा और नुवान प्रदीप.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus