Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

20 July 2017

मीरा कुमारी हारी, कोविद होंगे भारत के 14वे राष्ट्रपति

कोविद होंगे भारत के 14वे राष्ट्रपति

नई दिल्ली: राष्ट्रपति पद के एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने चुनाव में शानदार जीत हासिल की. उन्होंने यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमारी को शिकस्त दी. श्री कोविद भारत के चौदहवे राष्ट्रपति होंगे. राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल 24 को समाप्त हो रहा है. इसलिए कोविद का शपथ ग्रहण समारोह 25 को होंगा. पूर्व समीकरणों के लिहाज से उनकी जीत तय थी चुनाव तो मात्र औपचारिकता बन कर रह गया था.

कोविद भारत 14वे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति चुनाव में रामनाथ कोविंद को कुल 522 सांसदों ने वोट किया और इस तरह उन्‍हें 702044 वोट मिले. वहीं उनकी प्रतिद्वंदी मीरा कुमार को 367314 वोट मिले. रामनाथ कोविंद को 522 सांसदों का समर्थन मिला है, मीरा कुमार को 225 जबकि 21 सांसदों के मत रद्द कर दिए गए है.

कोविद और मोदी पुरानी तस्वीर

चुनाव में विजयी होने पर रामनाथ कोविद को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी और पुरानी तस्‍वीर ट्वीट की.

अपनी जीत पर कोविद ने कहा इस पद पर रहते हुए संविधान की रक्षा करना और उसकी मर्यादा बनाए रखना मेरा कर्तव्‍य है. राष्‍ट्रपति पद पर मेरा चयन भारतीय लोकतंत्र की महानता का प्रतीक है. एपीजे अब्‍दुल कलाम जी और प्रणव मुखर्जी ने जिस परंपरा को आगे बढ़ाया है, उस पद पर मेरा चयन मेरी जिम्‍मेदारी और बढ़ा रहा है. इस पद पर चुना जाना न कभी मैंने सोचा था और न कभी मेरा लक्ष्‍य था लेकिन देश के लिए अथक सेवा भाव मुझे यहां तक ले आया.

वही अपनी हार के बाद विपक्ष की उम्‍मीदवार मीरा कुमार ने कहा, विचारधारा की लड़ाई जारी रहेगी. देश में जातपात के खिलाफ, पारदर्शिता के लिए, धर्मनिरपेक्षता के खिलाफ और प्रेस की आजादी के लिए उनकी लड़ाई जारी रहेगी. मैं कोविंद जी को उनकी जीत के लिए बधाई देती हूं और जिन्होंने मुझे वोट किया उनका भी धन्यवाद. सोनिया जी का खासतौर से धन्यवाद जिन्होंने मुझे उम्मीदवार बनाया.

श्री कोविद ने जीत के बाद अपने संबोधन में कहा आज दिल्ली में सुबह से बारिश हो रही है. बारिश का ये मौसम मुझे मेरे बचपन के उन दिनों की याद दिलाता है, जब मैं अपने गांव में रहा करता था. घर कच्चा था, मिट्टी की दीवारें थीं. तेज बारिश के वक्त फूस की बनी छत बारिश का पानी रोक नहीं पाती थी. हम सब भाई बहन कमरे के किनारे खड़े होकर इंतजार करते थे कि बारिश कब खत्म होगी. आज देश में ऐसे ही कितने रामनाथ कोविंद होंगे जो इस वक्त बारिश में भीग रहे होंगे. कहीं खेती कर रहे होंगे, कहीं मजदूरी कर रहे होंगे. शाम को भोजन मिल जाए, इसके लिए पसीना बहा रहे होंगे. आज उनसे मुझे कहना है कि परौंख गांव का रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में उन्हीं का प्रतिनिधि बनकर जा रहा है.

गौरतलब है की राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान गत 17 जुलाई सोमवार को देश के 32 मतगणना स्थलों पर हुआ था.

राष्ट्रपति चुनाव परिणामो की गिनती सुबह 11.00 बजे से प्रारंभ हुए. शाम को परिणाम की औपचारिक घोषणा की गई. चुनाव के नतीजो का सभी को बेसब्री से इंतजार था. कानपुर में रामनाथ कोविंद के पैतृक गांव परौख में जश्न का माहौल है, लोग मिठाइयां बांट रहे हैं. ढोल नगाड़े बज रहे हैं. दोस्त और पड़ोसियों का बधाई देने सिलसिला जारी है.

रामनाथ कोविंद देश के दूसरे दलित राष्ट्रपति है. देश को करीब दो दशकों बाद दूसरा दलित राष्ट्रपति मिला है. उनसे पहले के. आर. नारायणन(1997-2002) देश के पहले दलित राष्ट्रपति थे.

अभी तक देश की सियासत में उत्तरप्रदेश का ख़ास स्थान रहा है. अभी तक इस अकेले राज्य ने देश को 9 प्रधानमंत्री दिए हैं. मगर ये पहली बार है जब उप्र ने देश को पहली बार 14वा राष्ट्रपति दिया है. तमिलनाडु से अब तक तीन लोग राष्ट्रपति पद पर काबिज हो चुके है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus