Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 July 2017

उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार नायडू-गाँधी ने भरा नामांकन

उपराष्ट्रपति उम्मीदवार नायडू नामांकन

नई दिल्ली: एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार एम. वेंकैया नायडू ने मंगलवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. इस दौरान पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली समेत कई एनडीए पार्टियों के नेता मौजूद रहे. सोमवार शाम बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में वेंकैया नायडू के नाम पर मुहर लगाई गई थी. बैठक के बाद उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित होते ही तमाम नेताओं और राजनीतिक दलों ने उन्हें बधाई दी.

उपराष्ट्रपति उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गाँधी नामांकन

यूपीए ने गोपाल कृष्ण गांधी को अपना उम्मीदवार बनाया हैं. नामांकन भरने के दौरान गांधी के साथ कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, जेडीयू की ओर से शरद यादव, लेफ्ट नेता सीताराम येचुरी समेत कई नेता मौजूद रहे. उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान पांच अगस्त को होंगे.

वेंकैया नायडू की तरफ से नामांकन के दो सेट दाखिल किए गए. पहले सेट में बतौर प्रस्तावक(Proposer) पीएम मोदी और अनुमोदक(seconder) वित्तमंत्री अरुण जेटली के हस्ताक्षर हुए. दूसरे सेट में प्रस्तावक(proposer) वित्त मंत्री अरुण जेटली और अनुमोदक(seconder) विदेश मंत्री सुषमा स्वराज है.

नामांकन के वक्त नायडू काफी भावुक नजर आए. नायडू ने इसके बाद मीडिया से बात की और कहा कि 1 साल का था तब मेरी मां का निधन हो गया था. युवा काल में पार्टी से मैं जुड़ा. तब से पार्टी ने मां की तरह मुझे संभाला. पार्टी को छोड़ना बेहद दुखद है.

नायडू ने कहा कि उपराष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी मिलना मेरे लिए गर्व की बात है. वेंकैया नायडू एक निर्धन, किसान परिवार से है. वह कृषि के प्रति प्रतिबद्ध संबद्द लोगो मे से हैं, यही उनकी संस्कृति है. ऐसी पृष्ठभूमि से होने के बावजूद यहां तक वे लोगों और बीजेपी के समर्थन से पहुंचे है. इस जिम्मेदारी के लिए मुझे चुना गया इसके लिए मैं पीएम मोदी, अमित शाह समेत एनडीए की सभी पार्टियों का शुक्रिया अदा करता हूं.

एम वेंकैया नायडू ने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. नायडू के हवाले आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय और शहरी विकास मंत्रालय की कमान थी. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी को दिया गया है. इसके अलावा शहरी विकास मंत्रालय का अतिरिक्त जिम्मा केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को दिया गया है.

वेंकैया नायडू का जन्म एक जुलाई 1949 को आंध्रप्रदेश के नेल्लौर में हुआ था. 1973-74 में वो आंध्र विश्वविद्यालय में छात्रसंघ अध्यक्ष रहे. राज्यसभा के चेयरमैन के तौर पर सालों लंबा संसदीय अनुभव उनकी मदद करेगा. वो दक्षिण भारत के सबसे पुराने बीजेपी नेताओं में से एक हैं. वे बीजेपी अध्यक्ष भी रह चुके है. नेल्लौर से विधायक चुने गए. आरएसएस और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में उल्लेखनीय योगदान दे चुके हैं. आपातकाल के दौरान वो जय प्रकाश नारायण के आंदोलन से जुड़े थे और उस समय वो जेल भी गये थे. अभी वे राजस्थान से राज्यसभा सांसद है. नायडू को संसदीय कार्य का बहुत अनुभव है.

पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर नायडू को उपराष्ट्रपति पद के लिए सबसे योग्य उम्मीदवार बताया. महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडनवीस ने बताया कि वे नायडू के लिए खुश हैं और उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए उनसे बेहतर और कोई नहीं हो सकता था.

उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचक कालेज में 790 सदस्य हैं जिसमें लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल हैं. वेंकैया को चुनाव जीतने के लिए 393 वोट चाहिए जबकि उनके पास 406 सांसदों का समर्थन है. इस लिहाज से वेंकैया नायडू की जीत पक्की मानी जा रही है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus