Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 June 2017

हरियाणा के सर्वेश मेहतानी ने किया जेईई टॉप

जेईई टॉपर सर्वेश मेहतानी

चंडीगढ़: आईआईटी-ज्वाइंट एट्रेंस एग्जाम(JEE) का रिजल्ट रविवार को जारी हो गया है. हरियाणा के सर्वेश मेहतानी ने आल इंडिया टॉप किया. वहीं पुणे के अक्षत चुग ने दूसरी रैंक पाई है. इसके साथ ही दिल्ली से अनन्य अग्रवाल ने तीसरी रैंक हासिल की है. टॉपर सर्वेश ने इस परीक्षा में शीर्ष 10 में शामिल होने का लक्ष्य निर्धारित किया था.

टॉपर सर्वेश IIT बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं. उन्होंने टीवी पर डोरेमोन मैजिक कार्टून देखकर अपना तनाव कम किया. तनाव से मुक्ति पाने के लिए वे टीवी पर कार्टून देखना, गाने सुनना और बैडमिंटन खेलना पसंद करते है. मेहतानी ने 12वीं कक्षा में 95.4 फीसदी अंक हासिल किए हैं.

जेईई मैन में उसने 55वीं रैंक पाई थी. सर्वेश ने 12वीं में भी 95.4 प्रतिशत अंक हासिल किए थे.

सफलता के मंत्र के बारे में पूछे जाने पर महतानी ने कहा कि लक्ष्य को लेकर कड़ी मेहनत, सुनियोजित तरीके से पढ़ाई करना और एकाग्रचित रहना जरूरी है. मेरे जूनियर्स के लिए मेरा संदेश है कि शांत, सुनियोजित रहे और कड़ी मेहनत करें. उन्होंने कड़ी मेहनत, समर्पण, प्रतिबद्धता और खुद को 'सोशल मीडिया से दूर रखकर' लक्ष्य हासिल किया. उन्होंने पिछले दो साल से अपना स्मार्टफोन इस्तेमाल नहीं किया.

ज्ञात हो की इस साल जेईई एडवांस की परीक्षा में कुल 2.21 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे. इनमें से सिर्फ 35 हजार परीक्षार्थियों की ऑल इंडिया रैंक इस बार जारी की जाएगी. इसी के आधार पर 22 आईआईटी सहित अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में अभ्यर्थियों को दाखिला मिलेगा.

आईआईटी कोचिंग के लिए देशभर में प्रतिष्ठित संस्थान बिहार 'सुपर 30' के शशि कुमार 298वां रैंक लाकर बिहार टॉपर बने हैं. भोपाल के 4 छात्र टॉप-200 की रैंक में आए हैं. तुषार अग्रवाल की 13वीं, दिव्यांशु शर्मा की 117, अनव अग्रवाल 119 और अमन ठाकुर की 121वीं रैंक है. शहर के ही अनुनय शर्मा की 277वीं रैंक आई है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus