Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

1 May 2017

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत वधू को मिलेंगा स्मार्टफोन

मुख्यमंत्री योजना तहत वधू को स्मार्टफोन

भोपाल: महिला सशक्तिकरण और कैशलैस ट्रांजेक्शन की दिशा में राज्य सरकार ने एक और कदम बढ़ाया है. महिलाओं को सशक्त बनाने और नकदी रहित लेन-देन को बढ़ावा देने के मकसद से मध्यप्रदेश सरकार 'मुख्यमंत्री कन्यादान योजना' के तहत शादी करने वाली प्रत्येक दुल्हन को स्मार्टफोन खरीदने के लिए 3,000 रुपये का चेक प्रथक से देगी.

इस बात की जानकारी मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने दी, बताया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना में मंत्री परिषद् के निर्णय अनुसार प्रत्येक कन्या को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए 3,000 रुपये का चेक अलग से दिया जाएगा. मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना में प्रदेश के गरीब, जरूरतमंद, निराश्रित, निर्धन परिवारों की विवाह योग्य कन्या के सामूहिक विवाह के लिए 25,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. इसमें से दाम्पत्य जीवन की खुशहाली के लिए दी जाने वाली सहायता राशि 17,000 रुपये है, जो कन्या के नाम से अकाउंट-पेई चेक के द्वारा सामूहिक विवाह कार्यक्रम में ही कन्या को प्रदान की जाती है. कन्या को आवश्यक सामग्री के लिए 5,000 रुपये और सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित करने के लिए ग्रामीण-शहरी निकाय को 3,000 रुपये की राशि व्यय करने का प्रावधान है. प्रदेश में अब तक3,86,103 कन्याओं के विवाह एवं 9,403 कन्याओं के निकाह योजना में सम्पन्न हो चुके हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus