Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

5 October 2017

मध्य प्रदेश के पहले ट्रांसजेंडर टॉयलेट का हुआ लोकार्पण

पहले ट्रांसजेंडर टॉयलेट का लोकार्पण

भोपाल: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर किन्नरों(ट्रांसजेंडर) के लिए विशेष टॉयलेट का उद्घाटन किया गया. ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए यह प्रदेश का पहला टॉयलेट है. इस शौचालय का लोकार्पण राजधानी के मंगलवारा इलाके में किया गया इसको भोपाल नगर निगम ने तैयार किया है. किन्नरों के शौचालय में मेकअप और चेंजिंग रूम भी है. बुधवारा, इतवारा और मंगलवारा इलाके में किन्नरों के डेरे हैं. लिहाजा इसी क्षेत्र में शौचालय बनाया गया है. इसकी देखभाल नगर निगम करेगा. यह अपनी किस्म का प्रदेश का पहला टॉयलेट है.

ट्रांसजेंडर टॉयलेट का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फीता काटकर उद्घाटन किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने किन्नर समाज की उस्ताद सुरैया और एक अन्य सदस्य को स्वच्छता ग्राही नियुक्त कर सम्मानित किया.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने इसका लोकार्पण करते हुए कहा कि किन्नरों से सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने में सहयोग लिया जाएगा. मध्यप्रदेश में किन्नर गीत गाकर स्वच्छता का संदेश देंगे. प्रधानमंत्री आवास योजना में किन्नरों को डेढ़ लाख रुपए का अनुदान प्रदेश सरकार देगी.

महापौर आलोक शर्मा ने बताया कि इसमें सिर्फ किन्नरों को ही प्रवेश की अनुमति रहेगी. इसमें एक ही परिसर में पृथक-पृथक प्रवेश द्वार से महिला, पुरूष, दिव्यांग तथा किन्नर के लिए मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई गई है.

हमारे समाज में अब भी किन्नर को अलग ही नज़र से देखा जाता है. बहुत सी ऐसी जगह है, जहां आम लोगों को जाने की इजाजत होती है. लेकिन किन्नरों को नहीं जाने दिया जाता है. किन्नरों की अपनी समस्यायों को ध्यान में रखते हुए विशेष शौचालय का निर्माण किया गया है.

कोलकाता देश का ऐसा पहला शहर बन गया था जंहा यह सुविधा थी. दक्षिण कोलकाता स्थित बांसद्रोणी इलाके में किन्नरों के लिए अलग शौचालय की व्यवस्था की गई है जिसका नाम त्रिधारा(तीसरी शक्ति) रखा गया है.

सुप्रीम कोर्ट के अहम फैसले के बाद ट्रांसजेंडरों को थर्ड जेंडर का दर्जा मिला है. उसके बाद अब देश में उनके लिए आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट भी बनने लगे हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus