Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 October 2017

पीएम मोदी 20 विश्वविद्यालय को 10,000 करोड़ की घोषणा

20 विश्वविद्यालय 10000 करोड़ घोषणा

पटना: पटना विश्वविद्यालय(पीयू) के 100 साल पूरे होने पर समारोह का आयोजन किया गया. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पीयू को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा देने की मांग की. लेकिन पीएम मोदी ने इस मांग को पुराना बताते हुए इससे 'बड़ा ऑफर' दिया. उन्होंने कहा कि देश की 20 सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी की लिस्ट बनाई जाएगी जिन्हें 10 हजार करोड़ रुपए फंड देने की योजना है.

पीएम मोदी ने दीवाली पर बिहार को 3,700 करोड़ का तोहफा दिया. वे बिहार म्यूजियम पहुंचे. यहां उन्होंने म्यूजियम में रखी एक-एक चीजों की जानकारी ली. बिहार में बीजेपी के साथ गठबंधन के बाद यह पहली बार हो रहा है जब एक मंच पर मोदी और नीतीश मौजूद रहे.

गौरतलब है की विश्व की टॉप 500 यूनिवर्सिटी में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी नहीं है इसलिए 20 यूनिवर्सिटी(10 सरकारी और 10 प्राइवेट) को 10,000 करोड़ रुपये देने की योजना है. इसका फैसला प्रदर्शन के आधार पर होगा. ऐसा करके विश्वविद्यालयों को 5 साल में वर्ल्ड क्लास बनाया जाएगा. स्टार्टअप में भारत का चौथा नंबर है. आने वाले युग की आवश्यकता की पूर्ति के लिए इनोवेशन पर ध्यान देना जरूरी है. दिमाग को खाली करने की जरूरत है. देश की यूनिवर्सिटी को टीचिंग नहीं बल्कि लर्निंग प्रॉसेस पर ध्यान देने की जरूरत है.

पीएम ने कहा मैं देश की सभी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स और फैकल्टी से आह्वान करना चाहता हूं कि हमारे आसपास जो समस्या देखते हैं उसके समाधान के लिए इनोवेटिव और सस्ती टेक्नॉलजी ढूंढिए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus