Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 September 2017

मध्यप्रदेश मदरसा बोर्ड ने मनाया 20वा स्थापना दिवस

मदरसा बोर्ड 20वा स्थापना दिवस

भोपाल: मध्यप्रदेश मदरसा बोर्ड ने शुक्रवार को 20वां स्थापना दिवस मनाया. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उत्कृष्ट मदरसों, शिक्षक-शिक्षिकाओं और प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को सम्मानित किया. मदरसा बोर्ड की प्रगति स्मारिका का विमोचन भी किया गया. स्थापना दिवस का आयोजन होटल इम्पीरियल मं किया गया था, जिसमें बड़ी संख्या में युवा और बच्चे शामिल हुए. मुख्यमंत्री ने बोर्ड के 20 साल पूरे होने पर बधाई दी.

मध्यप्रदेश मदरसा बोर्ड स्थापना दिवस

सम्मेलन में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा मदरसों के अधोसंरचना विकास के लिए प्रत्येक मदरसे को मिलने वाली सालाना राशि 25 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दी जाएगी. मदरसा बोर्ड के लिए ऑडिटोरियम भी बनाया जाएगा.

सीएम ने कहा मदरसों में दीनी तालीम के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा भी दी जाए. आधुनिक समय में बच्चों को हुनरमंद बनाना जरूरी है. एक ओर बेरोजगारी है और दूसरी ओर हुनरमंद लोग नहीं मिलते. इस स्थिति को दूर करना होगा. मदरसों को पैगंबर मोहम्मद की बातों का पालन करना चाहिए. साथ ही उन्होंने ब्लू व्हेल गेम पर चिंता जाहिर करते हुए उन्होंने छात्रों से कहा स्मार्ट फोन का इस्तेमाल पढ़ाई के लिए कीजिए, किसी ख़तरनाक खेल को खेलने के लिए नहीं.

मदरसा शिक्षा सम्मेलन में स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह ने कहा स्कूल शिक्षा विभाग के नियम सभी मदरसों में लागू कर दिए गए हैं. मदरसा कक्षाओं में पहली कक्षा से ही कम्प्यूटर शिक्षा दी जा रही है. राज्य के अन्य स्कूलों की तरह मदरसों में भी बच्चों में देशभक्ति का जज्बा पैदा करने हर रोज राष्ट्रगान और झंडा फहराया जाना चाहिए.

समारोह में मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. सैयद इमादुद्दीन ने बताया कि राज्य में अब तक 2575 मदरसों का पंजीयन हुआ है, जिनमें दो लाख 88 हजार बच्चे पढ़ रहे हैं.

सांसद नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि स्कूल शिक्षा मंत्री ने जो बयान दिया है वह सही है. उन्होंने सभी स्कूलों के बारे में जिक्र किया है न कि सिर्फ मदरसों का. उनका कहना जरूर था कि मदरसों में भी तिरंगा फहराया जाए और राष्ट्रगीत गाया जाए. मध्यप्रदेश के सभी स्कूलों को साथ रखकर ही यह निर्णय लिया गया है.

समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह, महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस, राज्यमंत्री ललिता यादव, सासंद नंदकुमार सिंह चौहान, मनोहर ऊंटवाल, छत्तीसगढ़ मदरसा बोर्ड अध्यक्ष ऐजाज बेग, राजस्थान मदरसा बोर्ड की मेहरून्निसां, हज कमेटी सदस्य मोहम्मद इरफान, पर्यटन विकास अध्यक्ष तपन भौमिक, दिल्ली के मुख्य इमाम उमर अहमद इलयासी उपस्थित थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus