Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

29 April 2018

आरक्षक भर्ती परीक्षा में सीने पर छापा एससी-एसटी

सीने पर छापा एससी-एसटी

धार: जिले में शनिवार को कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में मेडिकल जांच के दौरान अभ्यार्थियों के सीने पर एससी-एसटी लिखने पर विवाद बढ़ा. इस मामले के तूल पकड़ने के बाद अब मप्र के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने जांच के आदेश जारी किए. धार पुलिस अधीक्षक बीरेंद्र सिंह ने अजाक थाने के डीएसपी एस. मालवीय को जांच के आदेश दिए हैं. जिला अस्पताल में आरक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के तहत अभ्यर्थियों का मेडिकल परीक्षण किया जा रहा है. अभ्यर्थियों की पहचान के लिए अस्पताल ने बेहद आपत्तिजनक तरकीब निकाली थी और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के सीने पर ही उनका वर्ग दर्ज कर दिया गया था.

वहीं, इसी मामले में पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने कहा कि हर वर्ग के लिए शारीरिक माप के मापदंड अलग-अलग होते हैं. इसलिए ऐसी पहचान करना होती है. सामान्य-पिछड़ा वर्ग के लिए ऊंचाई 168 सेमी है तो एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई का मानक 165 सेमी है.

दूसरी ओर टेस्ट के दौरान मौजूद टीआई नानूराम वर्मा ने कहा कि मेडिकल बोर्ड के सदस्य डॉ. जितेंद्र चौधरी के कहने पर इस तरह का कदम उठाया गया. हालांकि डॉक्टर चौधरी ने इससे साफ इंकार कर दिया है. घटनाक्रम को लेकर पुलिस और स्वास्थ्य विभाग एक-दूसरे पर मामला मढ़ने में लगे हैं.

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश पुलिस में सहायक उपनिरीक्षक, कम्प्यूटर प्रधान आरक्षक, कम्प्यूटर आरक्षक, संवर्ग भर्ती वर्ष 2017 में कुल 14 हजार 88 वेकेंसीज के लिए लिखित परीक्षा करवाई गई थी. जिसमें सफल उम्मीदवारों का मेडिकल होना था. जिसके लिए धार जिले के अभ्यर्थियों को जिला अस्पताल बुलाया गया था. वहीं इस अपमानजनक स्थिति से गुजरने के बावजूद कोई भी अभ्यर्थी नौकरी खतरे में पड़ने की वजह से मुंह खोलने को तैयार नहीं है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus