Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

01 August 2018

110 फिट के बोरवेल में फंसी बच्ची को सुरक्षित निकाला

बोरवेल से सुरक्षित निकली बच्ची

मुंगेर: बिहार के मुंगेर में लगभग 31 घंटों से बोरवेल में फंसी बच्ची सना को कड़ी मशक्कत के बाद सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. रेस्क्यू टीम ने तीन वर्षीय सना को बचाने दिन-रात एक कर दिया. बचाव अभियान में एसडीआरएफ टीम के साथ एनडीआरएफ की टीम भी शामिल थी. सना अपनी नानी की यहां आई हुई थी, जिस दौरान ये हादसा हुआ. मंगलवार शाम को बच्ची घर के आंगन में लगे बोरवेल में खेलते समय गिर गई थी. दिन भर दुआओ का दौर चलता रहा. बुधवार रात 9 बजकर 40 मिनिट पर बच्ची को सुरक्षित बोरवेल से निकाल लिया गया. बच्ची को इलाज के लिए मुंगेर सदर हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है.

सना को बोरवेल से सुरक्षित बाहर निकालने के लिए जिला प्रशासन, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की तरफ से युद्ध स्तर पर बचाव अभियान चलाया गया. पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान सीसीटीवी कैमरे से बच्ची पर नजर रखी गई. आइटीसी के चेयरमैन वाइपी सिंह ने घटनास्थल पर आधुनिकतम लाइट की व्यवस्था की. बोलवेल में फंसी बच्ची को मां की आवाज हिम्मत देती रही. आवाज लगाते-लगाते मां खुद बेहोश हो जाती होश में आने पर फिर आवाज लगाती रही.

बच्ची को बचाने के लिए वोरवेल में आक्सीजन पहुंचाई गई है. सना का पांव फंसा हुआ था, जिसकी वजह से बचाव मे देरी हो रही थी. तेज बारिश भी गड्डा खोदने में मुसीबत बनी. सना पहले 25 फीट की गहराई में फंसी हुई थी. बचाव के दौरान वह और नीचे 43 फिट की गहराई पर खिसक गई वहा उसका उसका पैर फंस रहा. बोरवेल से 10 फीट की दूरी पर समानांतर गड्ढा खोदा गया. जेसीबी और पोकलेन की मदद से करीब 32 फीट गहरा किया गया. गीलापन बढ़ जाने से जेसीबी और पोकलेन ने काम करना बंद कर दिया. इसके बाद मजदूरो की सहायता ली गई. 43 फिट गहरा गड्डा होने पर बोरवेल तक सुरंग की खुदाई की गई. इसी सुरंग से बच्ची को बाहर निकाला गया.

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बच्ची को सुरक्षित बाहर निकालने पर टीम को बधाई दी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus