Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

04 December 2018 Updated: Dec. 05

अगुस्टावेस्टलैंड हेलीकॉप्टर डील का दलाल मिशेल रिमांड पर

अगुस्टावेस्टलैंड दलाल मिशेल रिमांड

नई दिल्ली: अगस्ता सौदे के दलाल मिशेल को दुबई से भारत लाया गया उस पर लेन-देन में घूस के आरोप है. उसके साथ यूएई के रक्षा मंत्रालय के अधिकारी भी साथ में आए. क्रिश्चियन मिशेल वो शख़्स है जो इटली की अगुस्ता वेस्टलैंड कंपनी के साथ वीवीआइपी हेलीकॉप्टरों के सौदे के दौरान दलाली के आरोप में पकड़ा गया है. मिशेल को भारत लाना इस मामले में भारत की एक बड़ी कामयाबी है. सीबीआई टीम मंगलवार देर रात दुबई से प्रत्यर्पित कर वांछित चल रहे आरोपी को देर रात भारत लेकर पहुंची. बुधवार को उसे अदालत में पेश किया गया जहां अदालत ने उसे पांच दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया. मिशेल पर आरोप है कि मिशेल ने डील फाइनल कराने के लिए रिश्वत के रूप में अगस्ता वेस्टलैंड से करीब 225 करोड़ रुपये प्राप्त किए थे. यह आपरेशन NSA अजीत डोभाल के नेतृत्व में चलाया गया.

अगस्ता-वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर डील 12 हेलिकॉप्टरो की करीब 3600 करोड़ रुपये की थी. कांग्रेस नेतृत्व वाले यूपीए शासन के दौरान 8 फरवरी 2010 को तय हुए इस सौदे में 54 वर्षीय ब्रिटिश नागरिक मिशेल की भूमिका तीन बिचौलियों में से एक की थी. डील पर रिश्वत आरोप लगने पर छह साल बाद हेलीकॉप्टर खरीदी सौदे को तोड़ दिया गया था. घोटाले के बाद से आरोपी मिशेल यूएई में रह रहा था. सीबीआई व प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने इस मामले में दो अन्य लोगों गाइडो हासेक और कार्लो गेरोसा को भी बिचौलिये के तौर पर आरोपी बनाया है. कोर्ट से गैरजमानती वॉरंट जारी होने के बाद दोनों एजेंसियों ने उसके खिलाफ इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया था. मिशेल के प्रत्यर्पण का रास्ता पिछले महीने तभी साफ हो गया था, जब दुबई की एक अपीलीय अदालत ने प्रत्यर्पण को मंजूरी देने वाले निचली अदालत के आदेश को बरकरार रखा था.

गौरतलब है कि प्रत्यर्पण की कार्यवाही उस समय हुई, जब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जाएद के बीच अबू धाबी में दोनों देशों के बीच सहयोग पुख्ता करने के लिए द्विपक्षीय वार्ता चल रही थी. भारत ने सीबीआई व ईडी की तरफ से दर्ज मुकदमे के आधार पर 2017 में अधिकृत तौर पर उसके प्रत्यर्पण के लिए यूएई से आग्रह किया था, इसके बाद मिशेल को दुबई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था और उसके प्रत्यर्पण की प्रक्रिया चल रही थी.

इस रिश्वत मामले में 2016 में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी गिरफ्तार भी किए जा चुके हैं. फिलहाल वह जमानत पर हैं. राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर विपक्ष के आरोपों से घिरी नरेंद्र मोदी सरकार को मिशेल के प्रत्यर्पण से कुछ राहत मिल सकती है. भाजपा ने इस वीवीआईपी चॉपर केस को कूटनीतिक जीत बताया है. साथ ही कहा कि मामले से कांग्रेस को मुसीबत हो सकती है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus