Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

26 December 2018

पीएम ने देश के सबसे लंबे रेल-सड़क पुल का किया उद्घाटन

असम मोदी रेल-सड़क पुल उद्घाटन

ईटानगर: भारत के सबसे लंबे रेल-सड़क पुल का पीएम मोदी ने मंगलवार को उद्धाटन किया. यह परियोजना आम लोगों के साथ-साथ सामरिक द्रष्टि से भी महत्वपूर्ण है. यहाँ लड़ाकू विमान उतर सकते है, मिलिट्री टैंक गुजर सकते हैं. यह 4.94 किलोमीटर लंबा ब्रिज असम के डिब्रूगढ में ब्रह्मपुत्र नदी पर बना है. यह ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तर और दक्षिण तट को जोड़ेगा. रेलवे द्वारा निर्मित इस डबल डेकर ब्रिज से ट्रेन और गाड़िया दोनों गुजर सकेंगी.

असम के तिनसुकिया से अरुणाचल प्रदेश के नाहरलगुन पहुंचने में 10 घंटे का समय बचेगा. बोगीबील एशिया का दूसरा सबसे लंबा रेल-रोड ब्रिज है. पुल का जीवनकाल 120 साल बताया गया है. ये भारत का एकमात्र पूर्ण रूप से वेल्डेड पुल है.

पीएम मोदी ने ब्रिज पर पैदल चलते हुए लोगों का अभिवादन किया. इस दौरान पीएम ने खुली जीप में सवार होकर पुल का दीदार भी किया. ब्रिज के नीचे बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे. वहां खड़ी ट्रेन में सवार यात्रियों ने भी हाथ हिलाकर प्रधानमंत्री का अभिवादन स्वीकार किया.

पूर्व पीएम अटलजी ने 16 साल पहले 2002 में इस ब्रिज का शिलान्यास किया था और उनकी जयंती पर ही उद्घाटन किया. हालांकि, इस पुल की योजना को सबसे पहले हरी झंडी 1997 में तत्कालीन प्रधानमंत्री एच. डी. देवगौड़ा ने दी थी. प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2017 में असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच ब्रह्मपुत्र नदी पर 9.15 किलोमीटर लंबे धोला-सादिया पुल का उद्घाटन किया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus