Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

15 February 2018

पंजाब नेशनल बैंक में 11,500 करोड़ रू का महाघोटाला

पंजाब नेशनल बैंक महाघोटाला

मुंबई: पंजाब नेशनल बैंक में हुआ 11500 करोड़ रू का देश का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला. पीएनबी ने बुधवार को शेयर बाज़ार को मुंबई स्थित शाखा में घोटाले की जानकारी दी. इस ख़बर के बाद बैंक के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई. इस घोटाले के पीछे व्यवसायी नीरव मोदी का नाम सामने आया है. इस मामला के प्रकाश में आने के बाद पीएनबी ने अपने 10 अधिकारियों को निलंबित किया. इन अधिकारियों को संबंध नीरव मोदी के साथ है.

घोटालेबाज 48 साल के नीरव मोदी डायमंड के बड़े कारोबारी हैं. फोर्ब्स की भारतीय अमीरों की सूची में भी शामिल रहे हैं. नीरव दुनिया के 1234वें सबसे अमीर. भारत में यह 85वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. मोदी ने बहुत कम समय में अपने ब्रांड की पॉपुलैरिटी बढ़ा ली और हॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों को अपने साथ जोड़ा. पिछले साल नीरव मोदी ने प्रियंका चोपड़ा को अपना ब्रांड अंबेसडर बनाया था.

पीएनबी ने बताया कि कुछ खाताधारकों को लाभ पहुंचाने के लिए लेन-देन की गई. इन लेन-देन के आधार पर ग्राहकों को दूसरे बैंकों ने विदेशों में भी क़र्ज़ दिए हैं. नीरव मोदी ने बैंकों को यह भरोसा दिलाया है कि अगले छह महीने में वह सारा पैसा लौटा देगे. कुछ लोगों की मिलीभगत से ये घपला सफ़ल हुआ.

एक सप्ताह पहले ही बैंक धोखाधड़ी का दूसरा मामला सामने आया है. इससे पहले 5 फरवरी को सीबीआई ने अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी, उनकी पत्नी, भाई और एक व्यापारिक भागीदार के खिलाफ वर्ष 2017 में पीएनबी के साथ 280 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था. वर्ष 2015 में बैंक आफ बड़ौदा में भी दिल्ली के दो कारोबारियों द्वारा 6,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला सामने आया था.

वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों को इस मामले से जुड़ी या इस प्रकार की घटनाओं के संबंध में रिपोर्ट देने को कहा है. पीएनबी के पूर्व निदेशक ने कहा यूपीए सरकार चाहती तो घोटाला रोक सकती थी. पिछले सात वर्षो से हो रही थी इस तरह की गड़बड़ी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus