Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

24 February 2018

मुंगावली-कोलारस विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव संपन्न

मप्र मुंगावली-कोलारस उपचुनाव संपन्न

मुंगावली/कोलारस: मध्यप्रदेश की दो विधानसभा सीटो पर शनिवार को उपचुनाव संपन्न हुए. मुंगावली में 77.05% तो कोलारस में 70.40 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. उपचुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीन भी लगाई गई हैं. यह चुनाव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और कांग्रेस नेता सिंधिया दोनों के लिए ही प्रतिष्ठा के चुनाव है. चुनाव का नतीजा 28 को घोषित किया जायेंगा.

मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है. कोलारस में 22 और मुंगावली में कुल 13 उम्मीदवार जीत के लिए मैदान में थे. कोलारस में मुख्य मुकाबला कांग्रेस के महेन्द्र सिंह यादव और भाजपा के देवेन्द्र जैन के बीच है. वही मुंगावली उपचुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार बृजेन्द्र सिंह यादव और बीजेपी की प्रत्याशी बाई साहब यादव के बीच है.

कुछ स्थानों पर कांग्रेस-भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच मामूली विवाद की खबरें भी मिली. इस पर मुंगावली थाने के प्रभारी कुशल सिंह भदौरिया को हटा दिया गया है. कुछ बूथ पर वीपीपैट मशीनों को बदला गया. उपचुनाव से पहले बीजेपी-कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट हुई, पैसा बांटने के आरोप, फर्जी मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में शामिल होने के आरोप लगे. कोलारस और मुंगावली के 575 मतदान केंद्रों के लिए तीन हजार से अधिक मतदान कर्मी तैनात किए गए हैं.

इस उपचुनाव को सत्तापक्ष भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के लिए सेमीफाइनल के तौर पर लिया जा रहा है. क्योंकि इसके बाद राज्य में मुख्य चुनाव होना है. शिवराज सिंह ये चुनाव जीतकर पूरे राज्य में संदेश देना चाहते हैं. वही सिंधिया जी मुख्यमंत्री को कड़ी टक्कर दे रहे है. कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया तीन बार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को सीधी चुनौती दे रहे हैं. मुख्यमंत्री ने 40 से ज्यादा रैलियां कीं, वहीं सिंधिया ने 75 रैलियों को संबोधित किया.

मुंगावली में कांग्रेस विधायक महेन्द्र सिंह कालूखेड़ा के निधन होने से और कोलारस में कांग्रेस विधायक रामसिंह यादव के निधन होने के कारण उपचुनाव हुए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus