Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 January 2018

मप्र के शिक्षको ने अपनी मांगो को लेकर कराया मुंडन

मप्र के शिक्षको ने कराया मुंडन

भोपाल: भोपाल में महिला शिक्षकों ने पुरुषों के समान वेतन की मांग को लेकर शनिवार को 'अध्यापक अधिकार यात्रा' निकाली. इस दौरान शिक्षक और शिक्षिकाओं दोनों ने अपना सिर मुंडवाया और राज्य सरकार के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया. प्रदेश में पहली बार महिला शिक्षकों ने अपना सिर मुंडवाकर विरोध जताया है. राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में महिला शिक्षको द्वारा अपनी मांगो को लेकर लगातार आंदोलन किया जा रहा है. प्रदेश भर से बड़ी संख्या में आए अस्थायी अध्यापकों ने यहां भेल क्षेत्र के जम्बूरी मैदान में अपनी मांगों के समर्थन में प्रदर्शन किया. प्रदेश के 2.88 लाख अस्थायी अध्यापक पिछले कई सालों से एक दर से दूसरे दर भटक रहे हैं.

मप्र शिक्षको ने मांगो को लेकर कराया मुंडन

पिछले बीस सालों से शिक्षा विभाग में कार्यरत शिक्षको द्वारा समान कार्य के लिए समान वेतन, उचित ट्रांसफर नीति, शिक्षा विभाग में संविलयन करना, सातवां वेतन आयोग लागू करना, बंधन मुक्त तबादला नीति, अनुकंपा नियुक्ति, पदोन्नति, चाइल्ड केयर लीव की मांग की जा रही हैं.

महिला शिक्षकों के समर्थन में राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान के छात्रों ने भी मुंडन कराया है. छात्रों ने महिलाओं के मुंडन को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि सरकार एक तरफ आदि गुरु शंकराचार्य की एकात्म यात्रा निकाल रही है, वहीं दूसरी ओर गुरुओं को अपमानित कर रही है.

महिला शिक्षकों ने मुंडन पर कहा कि भाजपा की सरकार अब हमारे लिए मर चुकी है और आज हमने केशदान कर सरकार का तर्पण कर दिया है.

आजाद अध्यापक संघ की प्रांत अध्यक्ष शिल्पी शिवान समेत कई महिला अध्यापकों ने सिर मुंडाया. संगठन ने सरकार पर आंदोलन को दबाने, मुख्यमंत्री निवास के पास जाने की अनुमति नहीं देने के आरोप भी लगाये है.

आजाद अध्यापक संघ के शिवराज वर्मा ने कहा, 'हमें नहीं पता कि हम किस विभाग से संबंधित हैं. शिक्षा विभाग का कहना है कि हम स्थानीय निकायों के कर्मचारी हैं, जबकि स्थानीय निकाय का कहना है कि हम शिक्षा विभाग के कर्मचारी हैं'.

आजाद अध्यापक संघ के प्रांतीय महासचिव केशव रघुवंशी ने बताया कि शिक्षा विभाग में संविलियन की मांग सहित 13 मांगों को लेकर लंबे समय से अध्यापक आंदोलन करते आ रहे हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus