Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 July 2018

रिलायंस चेयरमैन मुकेश बने एशिया के सबसे अमीर शख्स

रिलायंस मुकेश एशिया धनपति

मुंबई: देश के सबसे अमीर शख्स रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड(आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब एशिया के भी सबसे अमीर शख्स बने. उन्होंने अलीबाबा समूह के संस्थापक जैक मा को पीछे छोड़ा. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज की कुल संपत्ति 44.3 अरब डॉलर आंकी गई है. वहीं, गुरूवार को चीन की ऑनलाइन रिटेल कंपनी अलीबाबा के मुखिया जैक मा की कुल संपत्ति 44 अरब डॉलर आंकी गई.

शेयर बाजार की तेजी के बाद रिलायंस 100 अरब डॉलर की कंपनी बनने में सफल रही है. 5 जुलाई को हुई रिलायंस इंडस्ट्रीज की 41वीं एजीएम में मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो को लेकर कई अहम घोषणाएं की थी. इनमे ऑनलाइन रिटेल सेक्टर में उतरने की घोषणा, जिओ फोन-2, 1100 शहरों में 1 जीबीपीएस स्पीड वाले गीगा फाइबर की घोषणा के बाद रिलायंस इंस्ट्रीज लिमिटेड के मुखिया की संपत्ति में इजाफा हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस की तरफ से अपनी पेट्रो कैमिकल्स क्षमता दोगुनी करने का फायदा कंपनी के चेयरमैन को मिला.

इस साल अंबानी की कुल संपत्ति में चार अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई. वहीं जैक मा(अलीबाबा समूह) को इस साल 1.4 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है.

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज 100 अरब डॉलर(करीब 6.85 लाख करोड़ रुपये) की कंपनी बनने के बाद अब रिलायंस भी इस क्लब में शामिल हो गई है. इससे पहले रिलायंस ने अक्टूबर 2007 में पहली बार 100 अरब डॉलर मार्केट कैप का आंकड़ा पार किया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus