Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

1 June 2018

मंदसौर गोलीकांड की वर्षी पर देशभर में किसान आंदोलन

देशभर में किसान आंदोलन

मंदसौर: मंदसौर गोली कांड की पहली बरसी पर किसानों ने 'गांव बंद' का ऐलान किया. मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में एक जून से 10 जून तक किसानों ने गांव बंद का ऐलान किया है. किसानों का ये आंदोलन सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य(एमएसपी) का भुगतान के वादे को जल्द से जल्द पूरा करने को लेकर है. वे एक बार फिर कर्ज माफी, उत्पाद की बढ़ी कीमत और स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करने की मांग लेकर सड़कों पर हैं. मंदसौर में पूरे शहर में पुलिस की तैनाती कर दी गई है ताकि, किसान आंदोलन के दौरान शांति कायम रह सके. गुस्साए किसानो ने फलो सब्जियों और दूध को सडको पर फेका. मप्र में पहले दिन शांतिपूर्ण रहा आंदोलन.

एक तरफ जहां देश के किसान संगठन इन 10 दिनों में गांवों से खाने-पीने की चीजों की आपूर्ति न करने पर अड़े हैं, वहीं सरकार इसे रोकने की कोशिश कर रही है. एक जून से 10 जून तक किसान अपने उत्पादन, फल, सब्जी, दूध और अनाज समेत दूसरे उत्पाद शहर नहीं भेजेंगे.

राष्ट्रीय किसान महासंघ ने 130 संगठनों के साथ विरोध प्रदर्शन और हड़ताल का ऐलान किया है.

6 जून को मप्र के मंदसौर गोलीकांड में मारे गए शहीद किसानों की बरसी है. इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मंदसौर जा रहे हैं. वे वहां एक मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे.

किसान आंदोलन का आयोजन

  1. 1 से 4 जून तक गांवों में युवाओं के सांस्कृतिक कार्यक्रम और पुरानी खेल गतिविधियां होंगी
  2. 5 जून को धिक्कार दिवस मनाएंगे। गांवों में ही चौपालें होंगी, जिसमें किसान विरोधी फैसलों पर चर्चा की जाएगी
  3. 6 जून को पिछले साल मारे गए किसानों को शहीद मानते हुए श्रद्धांजलि सभा होंगी
  4. 8 जून को असहयोग दिवस मनाया जाएगा
  5. 10 जून को भारत बंद रहेगा

गौरतलब है कि पिछले साल किसान संगठनों ने मध्य प्रदेश के मंदसौर में अपनी मांगों लेकर आंदोलन किया था, जिसमें राज्य पुलिस की फायरिंग में पांच किसानों की मौत हो गई थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus