Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

8 June 2018

सीएम शिवराज की घोषणा 75% अंक वालो को मिलेंगा लैपटॉप

75% अंक लैपटॉप मिलेंगा

भोपाल: राज्य सरकार अब 75 प्रतिशत अंक लाने वाले सभी वर्गों के विद्यार्थियों को लैपटॉप देगी. इसकी घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज ने मुख्यमंत्री कैरियर काउंसलिंग पहल - हम छू लेंगे आसमां कार्यक्रम के दूसरे चरण में की. सीएम ने विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना भी जुलाई से लागू करने की घोषणा की. जिसके तहत हर निम्न और मध्यमवर्गीय गरीब छात्रों की पढ़ाई का खर्च मध्य प्रदेश सरकार वहन करेंगी. सभी बच्चों के कैरियर संबंधी सवालों के फोन-इन कार्यक्रम के माध्यम से जवाब दिए.

उन्होंने ये घोषणा एक छात्रा के सवाल के जवाब में की. उनसे भोपाल की एक छात्रा ने काउसलिंग के दौरान एक सवाल पूछा था जिसमें उसने कहा था कि मैं सामान्य वर्ग से हूं और मेरे 84.6 फीसदी अंक हैं तो क्या मुझे लैपटॉप नहीं मिल पाएगा. इसके जबाब में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि 75 फीसदी अंक लाने वाले सभी छात्र-छात्राओ को लैपटॉप दिया जाएगा.

सीएम ने कहा कि हर जिले के उत्कृष्ट विद्यालय में कैरियर काउंसलिंग केन्द्र प्रारंभ किया जायेगा. उन्होंने कहा कि 10वीं और 12वीं पास होने वाले बच्चों के लिए विषय चुनना और आगे बढ़ने के लिए कैरियर चुनना कठिन काम होता है. उन्हें अच्छे मार्गदर्शन की जरूरत होती है. इसलिये कैरियर मार्गदर्शन की व्यवस्था की गई है. हर जिले और ब्लाक स्तर पर कैरियर मार्गदर्शन उपलब्ध है.

70 प्रतिशत से ऊपर अंक लाने वालों की काउंसलिंग पहले चरण में 21 मई से 31 मई तक हो चुकी है. आठ जून से 15 जून तक काउंसलिंग का द्वितीय चरण आयोजित किया गया है. इसके लिए 1850 कैरियर मार्गदर्शक विशेष रूप से आमंत्रित किए गए हैं.

सभी जिलों में विद्यार्थियों ने मुख्यमंत्री के संदेश को दूरदर्शन और आकाशवाणी के लाइव प्रसारण के माध्यम से सुना और आकाशवाणी के फोन इन कार्यक्रम के माध्यम से कैरियर संबंधी सवाल भी पूछे.

सीएम चौहान ने गुरूदेव रविंद्रनाथ टैगोर, महात्मा गांधी, अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर, महाकवि कालिदास, तुलसीदास, स्वामी विवेकानंद, जॉर्ज वाशिंगटन जैसे महान व्यक्तियों का उदाहरण देते हुए बताया कि परीक्षा में कम नंबर आने के बावजूद उन्होने अपने जीवन में महान कार्य किए हैं. सफलता के कोई एक नहीं, कई रास्ते होते हैं. किसी के कहने पर कुछ मत करो, जो खुद का मन करे वो ही करना.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus