Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 June 2018

पीएम मोदी ने 3800 करोड़ के मोहनपुरा डेम का किया लोकार्पण

पीएम मोहनपुरा डेम लोकार्पण

राजगढ़/इंदौर: प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर मध्यप्रदेश पहुंचे. पीएम ने जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामाप्रसाद जी की पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया. पीएम ने मंच से ही रिमोट कंट्रोल से मोहनपुरा डैम का लोकार्पण किया. डैम के सभा स्थल पर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया. पीएम मोदी की भोपाल एयरपोर्ट पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनकी अगवानी की. यहाँ से वे हेलिकॉप्टर से राजगढ़ पहुंचे फिर इंदौर के लिए रवाना हुए.

राजगढ़ में 3800 करोड़ की लागत से बने मोहनपुरा बांध का लोकार्पण किया, तीन पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास किया. मध्यप्रदेश का राजगढ़ सूखा प्रभावित क्षेत्र है. जहां किसानों को सिंचाई के लिए केवल बारिश के सहारे ही रहना पड़ता था. मोहनपुरा सिंचाई योजना देश की पहली परियोजना है, जिसमें खेतों तक अंडरग्राउंड पाइप लाइन के माध्यम से पानी पहुंचाया जाएगा. बांध से 1 लाख 34 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होंगी. राजगढ़ की नेवज नदी पर मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना तैयार की गई है. तैयार डैम में 17 गेट लगाए गए हैं. इस डैम की 2700 मीटर लंबाई है, वहीं 48.05 मीटर उंचाई है. इसमें 61.63 करोड़ घनमीटर पानी भराएगा. इसमें पानी की बर्बादी न के बराबर होगी.

पीएम ने इंदौर-भोपाल समेत 12 स्वच्छ शहरों को पुरस्कृत किया. इंदौर के जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम में कार्यक्रम आयोजित किया गया. यहाँ 4 हजार 713 करोड़ रुपए की लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया.

कटनी में 35 करोड़ की लागत से बनने वाले इंट्रीग्रेटेड सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट का भी शुभारंभ किया.

एक लाख परिवार जो सड़कों, झुग्गी-झोपड़ियों में जीवन बिताते थे, वे अपने घरों में गए. सरकार की आवास योजनाओं से लाभ लेकर घर बनाने वाले करीब 1 लाख 219 परिवारों का मोदीजी ने गृह प्रवेश करवाया.

मप्र राज्य सड़क परिवहन निगम के बंद होने के करीब 14 साल बाद एक बार फिर प्रदेश में बस सेवा को हरी झंडी दिखाई. 20 शहरों में संचालित होंगी नगरीय बस सेवा.

पीएम ने कहा इंदौर और मध्य प्रदेश के लोग स्वच्छाग्रह और नागरिक कर्तव्य को निभाकर देवी अहिल्या बाई को सच्ची श्रद्धांजलि दे रहे हैं. देश, समाज और व्यक्ति के बदलने से पहले सोच का बदलना जरूरी होता है. देश के 18 राज्यों के 2300 शहरों ने खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया है.

राजगढ़ में प्रधानमंत्री ने कहा मुख्यमंत्री शिवराज की सरकार ने राज्य में विकास की नई गाथा लिखी. कांग्रेस पार्टी पर भी निशाना साधा.

पीएम मोदी के कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सांसद सुमित्रा ताई, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus