Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

12 May 2018

कर्नाटक विधानसभा चुनाव संपन्न, 70% मतदान दर्ज

कर्नाटक चुनाव 70% मतदान

बेंगलुरू: कर्नाटक विधानसभा के लिए शनिवार को मतदान संपन्न हुआ. 70 फीसद मतदान रिकॉर्ड किया गया. जबकि साल 2013 के चुनाव में 71.4 फीसद मतदान हुआ था. 224 सीटों में से 222 सीटों के लिए मतदान किया गया. एक सीट पर निधन के कारण मतदान नहीं हुआ वही एक और सीट पर 28 को मतदान होंगा. प्रत्याशियों के परिणाम 15 मई को घोषित किए जायेंगे.

चैनलों पर आए ज्यादातर एग्जिट पोल के नतीजो में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल रहा है. मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच है. वहीं जेडीएस तीसरे स्थान पर काबिज है.

बेंगलुरु शहर में सबसे कम 48 फीसद वोट पड़े. रायचूर जिले के कदादगड्डे द्वीप के ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार किया. एक सीट पर मतदान भाजपा प्रत्याशी और वर्तमान विधायक बी एन विजयकुमार के निधन के चलते स्थगित कर दिया गया है जबकि दूसरी सीट पर मतदान 28 मई को कराये जायेंगे.

राज्य में 2,600 से ज्यादा प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें 2,400 से ज्यादा पुरुष और 200 से ज्यादा महिलाएं हैं. सिद्धरमैया समेत चार वर्तमान एवं पूर्व मुख्यमंत्री चुनाव मैदान में हैं.

सुबह राज्य भाजपा प्रमुख बी. एस. येदियुरप्पा ने वोट डाला. पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवेगौड़ा ने पत्नी चेन्नमा के साथ हासन जिले के पदुवलाहिप्पे में अपना वोट डाला. क्रिकेटर राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, फिल्म अभिनेताओं रमेश अरविन्द, रविचन्द्रन और मैसूर शाही परिवार के सदस्यों ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

हालांकि, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया ने दावा किया है कि कांग्रेस 120 सीटें जीतकर राज्य में अपनी सत्ता बरकरार रखेगी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus