Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 May 2018

कर्नाटक में कुमारस्वामी ने सीएम पद की ली शपथ

कर्नाटक कुमारस्वामी सीएम शपथ

बेंगलुरू: एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के 26वे सीएम पद की शपथ ली. कांग्रेस के जी परमेश्वर ने भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. मंच पर विपक्षी एकजुटता की झलक दिखाई दी. कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. समारोह में सभी विपक्षी पार्टियों के नेता शामिल हुए और मंच पर हाथ मिलाकर अपनी एकजुटता दिखाई. यहाँ कांग्रेस-जेडीएस समेत 13 दलों के प्रमुख मौजूद थे.

कर्नाटक कुमारस्वामी मुख्यमंत्री शपथ

कर्नाटक में कुल 34 मंत्रियों में से 22 मंत्री कांग्रेस पार्टी से होंगे. वहीं, मुख्यमंत्री समेत 12 मंत्री जेडीएस के होंगे. भाजपा ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया और इसके खिलाफ काला दिवस मनाया. कर्नाटक विधानसभा के अगले सेशन 25 मई शुक्रवार को कुमारस्वामी विश्वासमत साबित करेंगे.

मायावती अखिलेश कुमारस्वामी मुख्यमंत्री शपथ

कांग्रेस और जेडीएस की सांझा सरकार के शपथ समारोह में सोनिया, राहुल, पूर्व प्रधानमंत्री और एचडी कुमारस्वामी के पिता एचडी देवेगौड़ा, ममता बनर्जी, अखिलेश यादव, बसपा प्रमुख मायावती, तेजस्वी यादव, आरएलडी प्रमुख अजीत सिंह, चंद्रबाबू नायडू, शरद पवार, अरविंद केजरीवाल, सीपीआई(एम) सीताराम येचुरी समेत कई दिग्गज हस्तिया शामिल हुई.

गौरतलब है कि कर्नाटक में 12 मई को विधानसभा चुनाव हुए थे, जिसका नतीजा 15 मई को आया था. इस चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. इसके बाद 17 मई को बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. 19 मई को फ्लोर टेस्‍ट से पहले ही येदियुरप्‍पा ने मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया था. फिर राज्‍यपाल ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था. पहले 21 मई को शपथ ग्रहण का प्रस्‍ताव था, लेकिन राजीव गांधी की पुण्‍यतिथि के कारण उसे बदलकर 23 मई किया गया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus