Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

15 November 2018

नई ट्रेन रामायण एक्सप्रेस दिल्ली स्टेशन से पहुंची अयोध्या

रामायण एक्सप्रेस पहुंची अयोध्या

अयोध्या: भारतीय रेलवे(Indian Railway) ने बुधवार को रेल यात्रियों को खास तोहफा दिया. विशेष पर्यटक ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस को दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन पर रेलवे मिनिस्टर पीयूष गोयल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान ट्रेन को रवाना करने के लिए कार्यक्रम के खास इंतजामात किए गए थे. राम, सीता व हनुमान के वेश में दिखने वाले कलाकार स्टेशन पर मौजूद रहे. उनका आशीर्वाद लेकर राम नाम के नारों के बीच यात्रियों का स्वागत कर ट्रेन को रवाना किया गया. यह ट्रेन भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थलों से होकर गुजरेगी. इसका पैकेज 16 दिन का है. ट्रेन अपने पहले सफ़र पर 800 यात्रियों को साथ लेकर रवाना हुई. इसमें सवार ज्यादातर यात्री रिटायर्ड अधिकारी थे. पूरे टूर को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन(IRCTC) की तरफ से मैनेज किया जा रहा है. एक टूर मैनेजर पूरी यात्रा के यात्रियों के साथ ही सफर करेगा. यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी की तरफ से तीनों समय के भोजन के साथ ही पौराणिक स्थलों पर धर्मशालाओं में ठहरने की व्यवस्था की गई है.

रामायण एक्सप्रेस पहुंची अयोध्या

ट्रेन अपने पहले पड़ाव बृहस्पतिवार को फैजाबाद जंक्शन(अयोध्या) पहुंची. यहाँ पहले से मौजूद साधू-संतों व भाजपा कार्यकर्ताओं ने यात्रियों का जय श्री राम के उद्घोष व पुष्प वर्षा करते हुए स्वागत किया. अयोध्या के बाद ट्रेन रामायण सर्किट के स्टॉपेज नंदीग्राम, सीतामणी, जनकपुर, वाराणसी, शृंगवेरपुर, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम और मदुरै पहुंचेगी. ट्रेन हिन्दू महाग्रंथ में वर्णित प्रमुख तीर्थ स्थानों रूकते हुएर जाएगी. पहले चरण में रामायण एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर मिले शानदार रिस्पॉन्स के बाद रेलवे देश के अलग-अलग हिस्सों में तीन और ट्रेनों की शुरुआत करेंगा.

इस यात्रा के दो हिस्से है पहला हिस्सा दिल्ली से मदुरै तक का है और दूसरा हिस्सा श्रीलंका में होगा. पहले हिस्सा के लिए पैकेज का किराया प्रति यात्री 15,120 रुपये रखा गया है, जिसमें किराये के अलावा धर्मशाला में ठहरने, खाने और घूमने का खर्च शामिल है. दूसरे पड़ाव की यात्रा के इच्छुक यात्री चेन्नई से कोलंबो तक की हवाई यात्रा कर सकेंगे. श्रीलंका जाने वाले यात्रियों को वहां पर भी भगवान श्रीराम से जुड़े पौराणिक स्थलों के दर्शन कराएं जाएंगे. हवाई टिकट के लिए अलग से भुगतान करना होगा. फिलहाल IRCTC श्रीलंका के लिए पांच रात/छह दिन का टूर पैकेज पेश कर रही है, जिसका न्यूनतम दाम 47,600 रुपये प्रति व्यक्ति रखा गया है. श्रीलंका में पांच दिवसीय टूर पैकेज के तहत कांडी, नुवारा एलिया, कोलंबो तथा नेगोंबो जैसे प्रमुख स्थलों का दौरा कराया जाएगा.

टूर पैकेज की अधिक जानकारी यात्री https://www.irctctourism.com/ वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus