Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

19 October 2018 Updated: Oct. 20

अमृतसर में दशहरा पर्व के दौरान ट्रेन हादसा 61 की मौत

दशहरा ट्रेन हादसा 61 मौत

अमृतसर: दशहरा पर्व पर अमृतसर में भीषण रेल हादसा हुआ. इसमें दो ट्रेनों से कटकर 61 की मौत हुई. हादसे में अन्य लोग घायल हो गए है जिन्हें अमृतसर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. देखते ही देखते उत्सव, मातम में बदल गया. इस मौके पर पटरियों के नजदीक कम से कम 300 लोग मौजूद थे. पंजाब में शनिवार को राजकीय शोक घोषित किया गया. स्कूल-दफ्तर बंद रहे. अमृतसर पहुंचे मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए.

शुक्रवार शाम जोड़ा फाटक के पास दशहरा(dussehra 2018) के मौके पर रावण दहन देखने के लिए बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ी थी. लोग रेल की पटरियों पर खड़े होकर रावण दहन का नजारा देख रहे थे. रावण दहन और पटाखे फूटने की आवाज के दौरान खड़े लोगो पर तेज रोशनी पड़ने से भ्रमित कुछ लोग रेल पटरियों की ओर बढ़ने लगे. तभी अचानक विपरीत दिशा से आती दो तेज रफ्तार ट्रेनों की चपेट में आने से ये हादसा घटित हो गया. ट्रेन की रफ्तार इतनी अधिक थी कि लोगों को संभलने का मौका तक नहीं मिला. ट्रेन जालंधर से अमृतसर आ रही थी. बिना अनुमति दशहरा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा था. कार्यक्रम स्थल जौड़ा फाटक के पास स्थित धोबी घाट की क्षमता दो हजार लोगों की है. लेकिन पुलिस कमिश्नर ने कार्यक्रम आयोजक मदान परिवार को 20 हजार लोगों की मंजूरी दे दी. पुलिस के अलावा किसी अन्य विभाग से मंजूरी नहीं ली गई.

हादसे पर रेलवे ड्राइवर ने कहा कि रावण जलने की वजह से आसपास काफी धुआं था, घटनास्थल पर रोशनी की भी व्यवस्था नहीं थी, इसलिए उसे कुछ दिखाई नहीं दिया.

ट्रेन हादसे के बाद घटना स्थल पर चीख-पुकार मच गई, बदहवास लोग अपने करीबियों को तलाशने लगे. क्षत-विक्षत शव घटना के घंटों बाद भी घटनास्थल पर पड़े रहे. कई शवों की पहचान भी नहीं हो सकी. घटना के बाद लोगों ने सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धु के खिलाफ नारेबाजी की जो रावण दहन कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर वहां मौजूद थीं. हालाँकि नवजोत कौर ने इस बात से इनकार किया कि वह हादसे वक्त वहां मौजूद थीं.

घटना से पहले का एक वीडियो भी सामने आया है, वह पंजाबी भाषा में है. इस वीडियो का हिंदी में आडियो ट्रांसलेट में मतलब यह निकल रहा है कि जिसमें मंच पर मौजूद संचालक कहता है- मैडम देखिए इन लोगों को कोई तकलीफ नहीं है, रेलवे ट्रैक पर खड़े होने पर. आपके लिये. अगर 500 ट्रेन भी यहां से गुजर जाये ......5000 लोग आपके लिये खड़े रहेंगे.

चार साल से रावण का किरदार निभाने वाले दलबीर सिंह(32) की भी इस हादसे में मौत हो गई. हादसे के वक्त दलबीर ने ट्रेन आती देखकर लोगों को ट्रैक से हटने को कहा. ट्रैक से खींचकर तीन लोगों की जान बचाई, लेकिन खुद ट्रेन की चपेट में आ गए. इससे पहले इसी ट्रैक पर उसके पिता की भी मौत हुई थी.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, अमृतसर में हुई रेल दुर्घटना को लेकर बहुत दुखी हूं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी घटना पर दुख जताया है. मोदी ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के लिये दो-दो लाख रूपये और घायलों के लिये 50 हजार रूपये के मुआवजे का ऐलान किया है. पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने अपना इजरायल दौरा भी रद्द कर दिया है. राहत और बचाव कार्यों की निगरानी के लिए संकट प्रबंधन टीम का गठन किया है.

ट्रेन हादसे में पीड़ितों के परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. अधिकारियों ने बताया कि 01832223171 और 01832564485 नंबरों पर फोन करके हादसे के बारे में जानकारी ली जा सकती है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus