Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 October 2018

हाईकोर्ट ने सीबीआई निदेशक की गिरफ्तारी पर लगाई रोक

सीबीआई अस्थाना गिरफ्तारी पर रोक

नई दिल्ली: सीबीआई में शीर्ष दो अफसरों की लड़ाई का मामला सुलझने का नाम नहीं ले रहा है. हाईकोर्ट ने राकेश अस्थाना की गिरफ्तारी पर सोमवार तक रोक लगाई. कोर्ट ने इस मामले से जुड़े सभी सबूतों को सुरक्षित रखने का आदेश दिया है. सीबीआई के अंदर ही भ्रष्टाचार के आरोप झेल रहे राकेश अस्थाना से उनकी सारी जिम्मेदारी ले ली गई है. स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना अब किसी केस के साथ नहीं जुड़े रहेंगे. मामले की अगली सुनवाई 29 अक्टूबर को होगी. वहीं सीबीआई के डीएसपी देविन्दर कुमार को अदालत ने इस मामले में 7 दिन की हिरासत में भेज दिया है. सीबीआई चीफ आलोक वर्मा ने राकेश अस्थाना को सस्पेंड करने सरकार को पत्र लिखा था और पीएम मोदी से भी मिले थे.

सीबीआई में पदानुक्रम के अनुसार राकेश अस्थाना दूसरे नंबर पर काबिज थे. अस्थाना अभी स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम के हेड थे.

अस्थाना पर मीट कारोबारी मोइन क़ुरैशी के मामले में जांच के घेरे में चल रहे एक कारोबारी सतीश सना से करोडो रू की रिश्वत लेने का आरोप है.

गौरतलब है कि देश की प्रीमियम जांच एजेंसी सीबीआई इस वक्त अपने घर में करप्शन के घोर आरोप से जूझ रही है. 15 अक्टूबर को सीबीआई ने एक प्रत्याशित कदम में उठाते हुए अस्थाना के खिलाफ केस दर्ज करवाया था. सीबीआई ने इस मामले में कहा था कि एक केस को रफा-दफा करने के लिए उन्होंने 3 करोड़ रुपये की रिश्वत ली थी.

इधर अस्थाना ने अपने बयान में कहा है कि रिश्वत तो ली गई थी, लेकिन उन्होंने आरोप लगाया कि इस रिश्वत को सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा ने लिया था न कि उन्होंने. राकेश अस्थाना इस मामले को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट गये हैं.

राकेश अस्थाना 1984 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस हैं. वह पहली बार साल 1996 में चर्चा में आए, जब उन्होंने चारा घोटाला मामले में लालू यादव को गिरफ्तार किया था. वर्ष 2002 में गुजरात के गोधरा में दंगा हुआ तो साबरमती एक्सप्रेस में आगजनी की जांच के लिए गठित SIT का नेतृत्व भी आईपीएस राकेश अस्थाना ने ही किया था. इसके अलावा वह अहमदाबाद ब्लास्ट और आसाराम केस जैसे तमाम चर्चित मामलों की जांच में शामिल रहे हैं. अस्थाना की एसआईटी विजय माल्या केस, मोइन कुरैशी केस और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम पर चल रहे केस की जांच कर रही थी.

राकेश अस्थाना को पिछले साल सीबीआई का स्पेशल डायरेक्टर नियुक्त किया गया था. इससे पहले वह अतिरिक्त निदेशक के पद पर काम कर चुके हैं. वडोदरा और सूरत के पुलिस कमिश्नर रहे राकेश अस्थाना को पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का करीबी भी माना जाता है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus