Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 April 2019

बीजेपी ने प्रज्ञा ठाकुर को भोपाल से अपना उम्मीदवार बनाया

बीजेपी प्रज्ञा भोपाल से उम्मीदवार

भोपाल: मध्य प्रदेश बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी एक और सूची जारी की. भोपाल से कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह के खिलाफ बीजेपी पार्टी ने साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को भोपाल से अपना उम्मीदवार बनाया. बुधवार को उन्होंने भोपाल स्थित बीजेपी दफ्तर पहुंचकर पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. पार्टी कार्यालय में पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, रामलाल और प्रभात झा से मुलाकात की.

विदिशा बीजेपी उम्मीदवार रमाकांत भार्गव

साध्वी प्रज्ञा को भोपाल से बीजेपी उम्मीदवार बनाए जाने की अटकलें काफी दिनों से चल रही थीं. मध्यप्रदेश से तीन और नामों का ऐलान किया है. विदिशा से रमाकांत भार्गव, गुना से केपी यादव, सागर सीट से राज बहादुर सिंह को टिकट दिया गया है. भोपाल लोकसभा सीट भारतीय जनता पार्टी का गढ़ रहा है और इस सीट पर 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार आलोक सांजर को 7.14 लाख से ज्यादा वोट मिले थे. सीट पर करीब तीन दशक से बीजेपी का कब्‍जा है. कांग्रेस नेता शंकर दयाल शर्मा ने 1984 में इस सीट पर जीत दर्ज की थी. जो देश के राष्‍ट्रपति भी रहे थे.

इंदौर लोकसभा सीट पर अब तक भाजपा का प्रत्याशी तय नहीं हो सका है, जहां से 8 बार से सुमित्रा महाजन सांसद हैं. वे इस बार चुनाव लड़ने से इनकार कर चुकी हैं.

साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का जन्म मध्य प्रदेश के भिंड जिले के कछवाहा गांव में मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था. महाराष्ट्र के मालेगांव बम ब्लास्ट केस में आरोपी बनी साध्वी प्रज्ञा ने 9 साल तक जेल में काफी यातनाएं सही है. 2008 में मालेगांव ब्लास्ट में आरोपी साध्वी प्रज्ञा को पिछले साल ही एनआईए कोर्ट ने सबूतों के अभाव में बरी कर दिया था. साध्वी प्रज्ञा 2007 के आरएसएस प्रचारक सुनील जोशी हत्याकांड में भी आरोपी थीं, लेकिन कोर्ट ने उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया. साध्वी प्रज्ञा का एबीवीपी और दुर्गा वाहिनी से जुड़ाव रहा है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus