Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

01 April 2019

एमिसेट 28 विदेशी उपग्रहों के साथ सफलतापूर्वक लांच

एमिसैट सैटलाइट सफलतापूर्वक लांच

श्रीहरिकोटा: इसरो ने एक और नया कीर्तिमान रचा एमिसैट को सफलतापूर्वक स्थापित किया. आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से आज सुबह 9.27 पर भारतीय रॉकेट पोलर सैटेलाइट लांच व्हीकल(पीएसएलवी) द्वारा इलेक्ट्रॉनिक इंटेलीजेंस उपग्रह, एमिसैट का सफल प्रक्षेपण किया गया. रॉकेट ने पहले 436 किग्रा के एमिसैट को 749 किलोमीटर के कक्ष में स्थापित किया. इसके बाद 504 किलोमीटर ऑर्बिट पर 28 अन्य सैटलाइट्स को लॉन्च किया गया. एमिसैट के साथ रॉकेट तीसरे पक्ष के 28 उपग्रहों को साथ ले गया. इनमें 24 अमेरिकी सैटलाइट्स, लिथुआनिया का 2, स्पेन का 1 और स्विट्जरलैंड का 1 सैटलाइट शामिल है.

इसरो की यह पहली ऐसी लॉन्चिंग है, जिसे आम लोगों की मौजूदगी में किया गया है. इसरो ने 5,000 लोगों के बैठने की क्षमता वाली गैलरी इसके लिए तैयार की है. इसरो का यह पहला ऐसा मिशन है, जिसे तीन अलग-अलग कक्षाओं में सैटलाइट्स को स्थापित करने के लिए भेजा गया है.

ये उपग्रह सुरक्षा की दृष्टि से काफी महत्व रखता है. दुश्मन पर नज़र रखने के लिहाज से भी एमिसैट काफी महत्वपूर्ण है. इससे आसमान से पडोसी आतंकियों पर नजर रख सकेगे. EMISAT दुश्मन के रेडार की जानकारी देगा. एमिसैट को इसरो और डीआरडीओ ने मिलकर बनाया है.

बुधवार को भारत ने अंतरिक्ष में एंटी-सैटेलाइट मिसाइल से एक सैटेलाइट को मार गिराकर अपना नाम दुनिया की चौथी अंतरिक्ष महाशक्ति के तौर पर दर्ज कराया था. फरवरी में इसरो ने फ्रेंच गुआना से भारत का संचार उपग्रह जीसैट-31 प्रक्षेपित किया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus