Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

06 August 2019

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल राज्यसभा और लोकसभा में पास

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पास

नई दिल्ली: लोकसभा में जम्मू-कश्मीर राज्‍य पुनर्गठन बिल पास हुआ. बिल के समर्थन में 370 और विरोध में 70 वोट पड़े. इस बिल के पास होने के बाद जम्मू कश्मीर दो हिस्सों में बंट जाएगा. इसके अनुसार जम्मू कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाया जाएगा. इस बिल को सरकार ने एक दिन पहले ही राज्यसभा से पारित करवा लिया था. धारा 370 का संकल्प पत्र भी हुआ पास.

17वी लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार को अनिश्चितकाल के लिए समाप्त हो गई. लोकसभा में 36 विधेयक पारित हुए, उत्पादकता 125 प्रतिशत रही. जम्मू कश्मीर में धारा 370 खत्म कर भाजपा ने अपने मुख्य मुख्य वादे को पूरा किया. फैसले पर कही ख़ुशी और कही दुःख का आलम है. जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाने की प्रक्रिया को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, दी गई.

अमित शाह ने कहा स्‍थ‍िति सामान्‍य होते ही जम्‍मू-कश्‍मीर को पूर्ण राज्‍य का दर्जा दे दिया जाएगा, हमें 70 साल नहीं लगेंगे. जम्मू एवं कश्मीर भारत का एक अभिन्न हिस्सा है और पाकिस्तानी कब्जे वाला कश्मीर(पीओके) और अक्साई चीन इसका एक हिस्सा हैं, इसके लिए जान भी दे देंगे. फारूक अब्दुल्ला को न तो गिरफ्तार किया गया है और न ही नजरबंद. फारूक अब्दुल्ला जी अपने घर पर हैं, वह नजरबंद नहीं हैं.

धारा 370 हटने पर अमित शाह को सुषमा स्वराज ने बधाई दी, जनरल वीके सिंह बोले- 50 साल में नहीं देखा आज जैसा गौरवशाली दिन. आर्टिकल 370 पर जोरदार भाषण से लद्दाख के सांसद ने पीएम मोदी और अमित शाह को बनाया अपना मुरीद. जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के मोदी सरकार के कदम का UAE ने किया समर्थन. आर्टिकल 370 हटाए जाने से बौखलाया पाकिस्तान, भारतीय उच्चायुक्त को तलब किया.

राहुल गांधी के विरोध के बावजूद कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आर्टिकल 370 पर पार्टी से अलग राय दी, सरकार के फैसले का समर्थन किया. पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह ने भी मोदी सरकार के इस फैसले को ऐतिहासिक बताया. कांग्रेस के अन्य नेताओ ने भी सरकार का समर्थन किया.

कश्मीरी पंडितो में लौटने के आस जगी ख़ुशी की लहर दौड़ी. कश्मीर घाटी से 1990 के दशक में विस्थापित हुए कश्मीरी पंडितों ने सोमवार को संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का स्वागत किया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus