Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

16 August 2019 Updated: Aug 17

पहलवान पूनिया और पैराऐथलीट दीपा मलिक खेल रत्न से होगे सम्मानित

पहलवान पूनिया खेल रत्न

नई दिल्ली: खेल क्षेत्र में दिए जाने वाले भारत के सर्वोच्च सम्मान पुरुस्कारो की घोषणा हुई. राजीव गांधी खेल पुरुस्कार के लिए इस बार पहलवान बजरंग पूनिया और और महिला पहलवान विनेश फोगाट के नामों की घोषणा की गई. भारतीय स्टार पहलवान पूनिया और फोगट को इस साल राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. भारतीय कुश्ती महासंघ(डब्ल्यूएफआई) ने इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड के लिए पूनिया और फोगाट के नामों की सिफारिश की थी.

शनिवार को ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा और पूनम यादव सहित अलग अलग खेलों से कुल 19 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. पैराऐथलीट दीपा मलिक भी पुनिया के साथ खेल रत्न से होंगे सम्मानित.

पहलवान बजरंग को कुश्ती के क्षेत्र में लगातार अच्छा करने के लिए इस साल यह अवॉर्ड दिया जाएगा. उनके नाम पर फैसला 12 सदस्यीय चयन समिति ने दो दिवसीय बैठक के बाद लिया. बजरंग को बीते वर्ष यह अवार्ड नहीं दिए जाने पर जबरदस्त विवाद छिड़ गया था. पिछले साल भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और भारोत्तोलक महिला खिलाड़ी मीराबाई चानू को यह अवॉर्ड मिला था. पहला खेल रत्न पुरस्कार शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथ आनंद को 1991-92 में मिला था.

हरियाणा के झज्जर जिले में जन्मे 24 वर्षीय बजरंग पूनिया भारत के लिए अब तक अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में आठ गोल्ड जीत चुके हैं. पूनिया ने हाल ही में तबिलिसी ग्रां प्री में गोल्ड मेडल पदक अपने नाम किया था. वह ईरान के पेइमान बिबयानी को मात देकर 65 किलोग्राम भारवर्ग में सोने का तमगा जीतने में सफल रहे थे. बजरंग ने पिछले साल एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था.

खेल पुरस्कार हर साल महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद(Dhyan Chand) के जन्मदिन 29 सितंबर को दिए जाते हैं. इस पुरस्कार में एक पदक, प्रशस्ति पत्र और 7.5 लाख रुपये की राशि खिलाड़ी को दी जाती है.

टोक्यो ओलंपिक में बजरंग पुनिया से भारत की उम्मीद हैं. बजरंग अभी जार्जिया में ट्रेनिंग कर रहे हैं. पुनिया खेल रत्न पुरस्कार हासिल करने वाले चौथे पहलवान बनेंगे. उनसे पहले सुशील कुमार, योगेश्वर दत्त और साक्षी मलिक को यह पुरस्कार मिल चुका है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus