Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

21 August 2019

पूर्व सीएम गौर का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

बाबूलाल गौर अंतिम संस्कार

भोपाल: पूर्व सीएम बाबूलाल गौर का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. उनके पोते आकाश गौर ने उन्हें मुखाग्नि दी. राज्य में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई. 89 वर्षीय गौर पिछले 15 दिन से नर्मदा अस्पताल में वेंटीलेटर पर थे. बुधवार सुबह नर्मदा अस्पताल में अंतिम साँस ली. उनकी पार्थिव देह को भाजपा कार्यालय में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया. सुभाष नगर विश्राम घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया गया.

गौर मध्य प्रदेश के पहले नेता, जो 10 बार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. बाबूलाल गौर के निधन की खबर मिलते ही नेता, कार्यकर्ता और सीएम कमलनाथ श्रद्धांजलि देने के लिए उनके घऱ पहुंचे. उनके निधन के बाद भाजपा में शोक की लहर छाई है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने दुख जताया.

मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री जयवर्धन सिंह, विधानसभा नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव, प्रभात झा, सांसद साध्वी प्रज्ञा और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें श्रद्धांजलि दी.

बाबूलाल गौर का जन्म 2 जून 1930 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के नौगीर गांव में हुआ था. उनके पिता राम प्रसाद यादव पहलवान थे. उनका असली नाम बाबूराम यादव था उनके टीचर ने उनका नाम बाबूराम गौर कर दिया था. वे साल 1946 से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(RSS) से जुड़ गए थे. एक मजदूर नेता के तौर पर उन्होंने भोपाल में अपनी छवि बनाई. 23 अगस्त 2004 में उन्होंने उमा भारती के बाद मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री का पद संभाला और 29 नवंबर 2005 को यह पद छोड़ा. गौर पहली बार 1974 में भोपाल दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में निर्दलीय विधायक चुने गए थे. 1977 से 2013 तक वे भोपाल की गोविंदपुरा सीट से विधायक रहे. शिवराज सरकार में मंत्री पद संभाला. बाबूलाल गौर सितंबर 2002 से 2003 तक मध्य प्रदेश विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष भी रहे. गौर ने आपातकाल के दौरान 19 माह की जेल भी काटी थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus