Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

11 December 2019

इसरो का रीसैट-2बीआर1 सैटेलाइट सफलतापूर्वक लांच

इसरो सैटेलाइट रीसैट-2बीआर1 लांच

श्रीहरिकोटा: इसरो ने नया सैटेलाइट RISAT-2BR1 सफलतापूर्वक लॉन्च किया. इसरो का रॉकेट पीएसएलवी-सी48(PSLV-C48) ने दोपहर 3.25 बजे राडार इमेजिंग सैटेलाइट रीसैट-2बीआर1 का प्रक्षेपण किया. रॉकेट पीएसएलवी के जरिये एक साथ 10 सैटेलाइट लॉन्च की गई. इनमे 9 विदेशी सैटेलाइट हैं, जिनमे अमेरिका के छह उपग्रह और इजराइल, इटली तथा जापान का एक-एक उपग्रह शामिल है. इसकी लॉन्चिंग आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा रॉकेट पोर्ट के लांचिंग सेंटर से हुई. इसे भारत की दूसरी खुफिया आंख कहा जा रहा है.

50वें पीएसएलवी ने 628 किलोग्राम वजनी रिसैट-2बीआर1 को 576 किलोमीटर की कक्षा में सफलतापूर्वक सही तरीके से स्थापित कर दिया. सैन्य उद्देश्यों के उपयोग के साथ ही रिसैट 2बीआर1 को कृषि, वन और आपदा प्रबंधन के कार्यों के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा. इसका जीवनकाल पांच साल का होगा. अंतरिक्ष से दिन हो या रात, सीमाओं की निगरानी करेगा. प्रक्षेपण के लगभग 16 मिनट बाद और अन्य उपग्रहों को लगभग पांच मिनट बाद उनकी अलग-अलग निर्दिष्ट कक्षाओं में स्थापित कर दिया गया.

इसरो प्रमुख के. सिवन और अन्य वैज्ञानिकों ने सभी 10 उपग्रहों के निर्दिष्ट कक्षाओं में स्थापित होने पर एक-दूसरे को बधाई दी. आज पीएसएलवी की 50वीं उड़ान का दिन है. पीएसएलवी की भार ले जाने की क्षमता 860 किलोग्राम से बढ़कर 1.9 टन तक हो गई है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus