Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

07 December 2019

उन्नाव रेप पीड़िता की मौत पर सियासत, नेताओ का धरना

उन्नाव रेप पीड़िता पोस्ट मोर्टम

लखनऊ: उन्नाव रेप कांड पीड़िता की मौत के बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई. उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की मौत गंभीर रूप से जलने की वजह से हुई. यह जानकारी सफदरजंग अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक ने शनिवार को पोस्टमार्टम रिपोर्ट के हवाले से दी. एम्बुलेंस के जरिये पीड़िता का शव उत्तरप्रदेश के उन्नाव जिले स्थित उसके गांव ले जाया गया. उत्तर प्रदेश कि योगी सरकार ने पीड़िता को 25 लाख का मुआवजा और घर देने का ऐलान किया है.

पीड़िता की मौत के बाद राज्य मे सियासत तेज हो गई है. पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव विधान भवन के सामने सांकेतिक धरने पर बैठे. उन्होंने गृह सचिव और डीजीपी से पद छोड़ने की मांग की और राज्य सरकार को दोषी ठहराया. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी उन्नाव पहुंची. राहुल गांधी भी चुप नहीं रहे- ट्वीट करके उन्होंने भी चिंता जता दी कि देश में महिलाओं के खिलाफ अपराध तेजी से बढ़ रहा है. उन्नाव रेप पीड़िता के गांव योगी सरकार के 2 मंत्री पहुंचे, नाराज जनता ने प्रदर्शन किया, पुलिसकर्मियों ने बीच-बचाव किया. राज्य कि सभी राजनीतिक पार्टियां पीड़िता के समर्थन मे उतरी.

गौरतलब है कि उपचार के दौरान शुक्रवार देर रात दिल्ली के सफदरगंज हास्पिटल मे पीड़िता ने दम तोड़ दिया था. 23 वर्षीय पीड़िता को गुरुवार तड़के बलात्कार के दो आरोपियों सहित पांच लोगों ने जला दिया था. वह आग से 90 तक झुलस चुकी थी. युवती को एयर एम्बुलेंस के जरिए लखनऊ से दिल्ली लाया गया था. इलाज के दौरान पीड़िता ने ये कहते हुए दम तौड दिया था कि वो जीना चाहती है. वह आरोपियों को सजा दिलवाना चाहती थी.

हैदराबाद रेप केस भी उन्नाव रेप केस की तरह ही था, वहां भी रेप के बाद महिला डॉक्टर को जिंदा जला दिया गया था. पुलिस ने घटना स्थल पर ले जाकर चारो आरोपी का एनकाउंटर कर दिया था.

मृतक पीड़िता के भाई ने कहा, आरोपियों को या तो मुठभेड़ में मार गिराया जाना चाहिए या फांसी देनी चाहिए. उन्हें जिंदा रहने का अधिकार नहीं है. हम यहां से उन्नाव जाएंगे. आरोपियों ने उसे जला तो पहले ही दिया और अब हम उसे दफन करेंगे.

मृतिका पीडि़त युवती उन्नाव जिले के बिहार थाना क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली थीं. पीड़िता को दो साल पहले शादी का झांसा देकर गांव का ही शिवम रायबरेली ले गया था. वहां शिवम व उसके दोस्त ने दुष्कर्म किया और वीडियो बना लिया. शुभम को पुलिस ने क्लीनचिट दे दी थी, जबकि शिवम नौ माह रायबरेली जेल में रहकर 30 नवंबर को जमानत पर छूटा था. आरोपित लगातार मुकदमा वापसी का दबाव बना रहा था. गुरुवार सुबह पीड़िता बैसवारा रेलवे स्टेशन जा रही थी तभी गांव से दूर रास्ते में शिवम त्रिवेदी और उसके साथ कुछ लोगों ने रोका और केरोसिन छिड़ककर आग लगा दी और भाग निकले थे. तभी से युवती अस्पताल मे ज़िंदगी के लिए जंग लड़ रही थी. युवती के बयान के बाद सभी आरोपी पुलिस की गिरफ्त मे है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus