Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 February 2019

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने युवा स्वाभिमान योजना की लांच

युवा स्वाभिमान योजना लांच

भोपाल: राज्य के मुखिया कमलनाथ ने बेरोजगारों के लिए 'मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना' की शुरुआत की. सीएम ने युवा हितग्राहियों को 100 दिन रोजगार के प्रमाण पत्र वितरित किए गए. कार्यक्रम राजधानी के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित किया गया. इस योजना के तहत चयनित उम्मीदवारों को 10 दिन के प्रशिक्षण के बाद 100 दिन का रोजगार दिया जायेंगा. युवा स्वाभिमान योजना इस दिशा में एक प्रयास है. बेरोजगारी दूर करने यह देश में अपनी किस्म की पहली योजना है.

देश के ग्रामीण इलाकों में गरीबों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये चल रही मनरेगा योजना की तर्ज पर ही शहरी बेरोजगार युवाओ के लिए इसे बनाया गया है. योजना में 21 से 30 वर्ष आयु समूह के वे शहरी नौजवान लाभान्वित होंगे, जिनके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम हो. इन्हें 100 दिन के रोजगार में 4,000 रुपए प्रतिमाह के अनुसार कुल 13,500 रुपए मानदेय मिलेगा.

मध्य प्रदेश के 1,92,000 बेरोजगार नौजवान इस योजना का लाभ पाने अपना पंजीयन करवा चुके है. इस योजना के लिए पंजीयन युवा स्वाभिमान पोर्टल पर 12 फरवरी से हो रहे हैं. पहले चरण में सरकार 63 हजार 400 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण देगी.

सीएम कमलनाथ ने कहा युवाओ के लिए कोई ठेका नहीं चाहिए, कमीशन नहीं चाहिए, उसे रोजगार चाहिए. युवाओं को नारे नहीं चाहिए, रोजगार चाहिए. हम पोस्टर और बैनर में विश्वास नहीं करते हैं.

युवा स्वाभिमान योजना के लांचिंग कार्यक्रम में अपनी अनदेखी से नाराज भोपाल महापौर आलोक शर्मा कार्यक्रम छोड़कर चले गए. कार्यक्रम का आयोजन नगरीय विकास विभाग और नगर निगम की और किया गया. इसमें स्वागत-आभार भाषण के लिए महापौर का नाम तक नहीं लिया गया. इससे नाराज होकर आलोक शर्मा कार्यक्रम छोड़कर चले गए.

इस दौरान मंच पर मंत्री गोविंद सिंह और जयवर्धन सिंह भी मौजूद रहे. इस कार्यक्रम का प्रदेश के सभी जिलों के नगरीय निकाय क्षेत्रों में सीधा प्रसारण किया गया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus