Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 February 2019

पुलवामा आतंकी हमले का मास्टरमाइंड गाजी मुठभेड़ में ढेर

पुलवामा मास्टरमाइंड गाजी ढेर

श्रीनगर: भारतीय सेना को बड़ी सफलता हासिल हुई. पुलवामा आतंकी हमले के मास्टरमाइंड अब्दुल रशीद गाजी उर्फ कामरान को सेना ने मुठभेड़ में ढेर किया. सुरक्षाबलों की पिंगलिना इलाके में चली मुठभेड़ में मास्टरमाइंड गाजी समेत 3 आतंकी मारे गए, जबकि सेना के मेजर समेत चार जवान शहीद हो गए. अबतक सेना के 46 जवान शहीद हुए. पुलवामा आतंकी हमले के बाद से देशभर में प्रदर्शन और श्रद्धांजलि सभाए आयोजित की जा रही थी. सीआरपीएफ पर हुए इस हमले का मुख्य साजिशकर्ता मारा गया कामरान ही था. उसने पाकिस्तान में बैठे अपने आका जैश-ए-मोहम्मद के मसूद अजहर के इशारे पर इस वारदात को अंजाम दिया. सेना पर हमले के लिए उसी ने आत्मघाती हमलावर आदिल डार को प्रशिक्षित किया था.

पुलवामा फिदायीन हमलावर आदिल डार

सेना 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले के बाद से ही कामरान की तलाश में जुटी थी. सुरक्षाबलों को सूचना मिली थी कि पुलवामा आतंकी हमले का मास्टरमाइंड गाजी उर्फ कामरान पुलवामा के पिंगलिना में छिपा हुआ है. चार दिनों के बाद आखिरकार उसे मारने पुलिस को सफलता मिल ही गई. सिक्यॉरिटी फोर्सेज ने आधी रात में ही आतंकवादियों को घेर लिया था.

कामरान जैश-ए-मोहम्मद के मसूद अजहर का सबसे विश्वश्नीय कमांडर था. IED स्पेशलिस्ट कामरान अफगानिस्तान में हमलो को अंजाम दे चुका है. नाटो बलों से लड़ने के बाद कामरान 2011 में पीओके लौटा था. कामरान को युद्ध तकनीक और IED बनाने का प्रशिक्षण तालिबान से मिला था. सुरक्षा बलों के द्वारा मसूद अजहर के भतीजों तल्हा रशीद और उस्मान को मार गिराने के बाद से ही कामरान को घाटी की जिम्मेदारी दी गई थी.

आतंकियों की 9 फरवरी को संसद हमले के मास्टरमाइंड अफजल गुरु की बरसी पर हमले की प्लानिंग थी. लेकिन 'प्लानिंग में गड़बड़ी' की वजह से बाद में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus