Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

29 January 2019

पूर्व रक्षामंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 88 की उम्र में निधन

जॉर्ज फर्नांडिस बीमारी से निधन

पटना: देश के पूर्व रक्षामंत्री, मजदूरों के मसीहा और समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडिस का बीमारी की वजह से निधन हुआ. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने फर्नांडिस को सार्जवनिक तौर पर श्रद्धांजलि दी. नीतीश जदयू कार्यालय में जॉर्ज की तस्वीर पर श्रद्धांजलि देने के बाद फफक-फफककर रो पड़े. राज्य सरकार ने उनके सम्मान में दो दिवसीय राजकीय शोक घोषित किया. वे स्वाइन फ्लू से पीड़ित थे डाक्टरों ने उनके आवास पर ही उन्हें मृत घोषित कर दिया. मैक्स हेल्थकेयर की एक टीम घर पर ही उनकी देखभाल कर रही थी. पिछले 12 सालों से वह अल्ज़ाइमर और पार्किंसन्स डिज़ीज से परेशान थे.

सीएम नीतीश ने कहा मैनें जो कुछ भी सीखा और लोगों की सेवा के लिए जो किया उसमें उनका महत्तवपूर्ण योगदान है. उनके मार्गदर्शन में एक नई पार्टी का गठन किया.

गौरतलब है 3 जून 1930 को मैंगलोर में पैदा हुए जॉर्ज फर्नांडिस नौ बार लोकसभा के सांसद रहे. उनका बिहार के मुजफ्फरपुर से विशेष नाता था. वे यहां से चार बार सांसद रहे थे. उनकी मां किंग जॉर्ज-V की प्रशंसक थीं, इसलिए उन्होंने अपने पहले बेटे का नाम जॉर्ज रखा था. खास बात ये भी है कि किंग जॉर्ज का जन्म भी 3 जून को ही हुआ था. फर्नांडिस 10 भाषाओं के जानकार और समता पार्टी के संस्थापक थे. वह हिंदी और अंग्रेजी के अलावा तमिल, मराठी, कन्नड़, उर्दू, मलयाली, तुलु, कोंकणी और लैटिन भी अच्छे से बोलते थे. मंगलौर में पले बढ़े फर्नांडिस को 16 साल की उम्र में पादरी बनने की शिक्षा लेने के लिए एक क्रिश्चियन मिशनरी में भेजा गया. लेकिन वहां से उनका मोहभंग हो गया और फिर 18 साल की उम्र में चर्च में पादरी की पढाई छोड़ दिया.

अटल बिहारी वाजपेयी की अगुवाई में जब राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(NDA) की सरकार बनी तो जॉर्ज फर्नांडिस को रक्षा मंत्री का पद दिया गया था. वह 1977 से 1980 के बीच मोरारजी देसाई के नेतृत्व वाली जनता पार्टी सरकार में भी केंद्रीय मंत्री रहे. 1977 में उद्योग मंत्री के तौर पर कोका कोला को देश से बाहर का रास्ता दिखाया. 1989 में वी पी सिंह के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय मोर्चा सरकार में फर्नांडिस रेल मंत्री बने. उनके कार्यकाल में ही भारत ने 1998 में पोखरण में परमाणु परीक्षण किया. 1999 में रक्षा मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ करगिल युद्ध लड़ा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत कई बड़ी हस्तियों ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी फर्नांडिस के निधन पर शोक जताते हुए उनके परिवार और दोस्तों के प्रति संवेदना व्यक्त की.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus