Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

10 March 2019

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तिथिया की घोषित

लोकसभा चुनाव तिथि घोषित

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव की तिथिया घोषित हुई. निर्वाचन आयोग ने 10 मार्च 2019 को लोकसभा चुनाव 2019 की तिथियां घोषित की. देश के 543 लोकसभा सीटों पर 7 चरणों में होगा मतदान. तारीखें घोषित होने के साथ ही सभी राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी कमर कस ली है. विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की और इसके साथ ही विधानसभा चुनाव को लेकर जानकारी दी.

चुनाव आयोग की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लग गई है. खास बात यह है कि इस बार सोशल मीडिया पर भी यह आचार संहिता लागू होगी. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही चार राज्यों(आंध्र प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम) में विधानसभा चुनाव की तिथियों का ऐलान भी कर दिया गया है. इनमें जम्मू कश्मीर शामिल नहीं है.

इस बार साल 2019 के लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे. जबकि पिछले 2014 के लोकसभा चुनाव 10 चरणों में हुए थे.

मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटों के लिए मतदान चार चरणों में 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई एवं 19 मई को होगा.

वर्ष 1999 के आम चुनावों से पहले मतदान पारंपरिक और पुराने तरीके यानी बैलट पेपर से कराए जाते थे. साल 2004 से ईवीएम का इस्तेमाल शुरू हुआ. भारत में ईवीएम का इस्तेमाल पहली बार 1982 में केरल के परूर विधानसभा में 50 मतदान केंद्रों पर हुआ. भारत में ईवीएम की डिजाइन और उनका उत्पादन भारत इलक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और इलेक्ट्रॉनिक्स कोर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने मिलकर तैयार किया. वीवीपैट का इस्तेमाल पहली बार सितंबर 2013 में नागालैंड के चुनाव में हुआ था. वोटर वेरीफायएबल पेपर ऑडिट ट्रेल(वीवीपीएट) के तहत मतदान करने के बाद एक पर्ची निकलती है. ईवीएम से वोटों की गितनी पर विवाद होने पर इन पर्चियों का मिलान इलेक्ट्रॉनिक वोटों से किया जा सकता है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus