Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

11 May 2019

भारतीय वायुसेना को अमेरिका से मिला अपाचे हेलीकाप्टर

वायुसेना को अपाचे हेलीकाप्टर

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना को अपाचे गार्जियन अटैक हेलिकोप्टर अमेरिका ने सौपा. भारत को हेलीकाप्टर की पहली खेप जुलाई माह तक मिलेंगी. एरिजोना स्थित बोइंग प्रोडक्शन फैसिलिटी में आयोजित एक कार्यक्रम में एयर मार्शल एएस बुटोला ने पहला हेलिकॉप्टर स्वीकार किया. इसके आने से वायुसेना की ताकत में काफी इजाफा होगा.

साल 2015 में भारत ने अमेरिका से 22 अपाचे और 15 चिनूक हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए 2.5 अरब डॉलर(करीब 17.5 हजार करोड़ रुपए) की डील की थी. इस डील के तहत साल के अंत तक भारत को सभी हेलिकॉप्टर मिलेंगे. 4 चिनूक हेलिकॉप्टरों की पहली खेप फरवरी में भारत पहुंची थी.

अपाचे खासतौर पर भारतीय वायुसेना की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं. कम ऊंचाई उड़ने वाले ये हेलीकाप्टर पहाड़ी क्षेत्रों में छिपकर वार करने में सक्षम हैं. अपाचे दुश्मन के इलाके में भी घुसकर मार कर सकता है. इसका सबसे खतरनाक हथियार है, 16 एंटी टैंक मिसाइल छोड़ने की क्षमता. अपाचे हेलीकॉप्टर के नीचे लगी राइफल में एक बार में 30 एमएम की 1,200 गोलियां भरी जा सकती हैं. इस हेलीकॉप्टर की फ्लाइंग रेंज करीब 550 किलोमीटर है, एक बार में पौने तीन घंटे तक उड़ सकता है. नाइट विजन सिस्टम की मदद से रात में भी दुश्मनों की टोह लेने, हवा से जमीन पर मार करने वाले रॉकेट दागने और मिसाइल आदि ढोने में सक्षम है. इसका वजन 5,165 किलोग्राम है. इसके अंदर दो पायलटों के बैठने की जगह होती है. अपाचे अटैक हेलिकॉप्‍टर 'लादेन किलर' के नाम से भी मशहूर है.

इस हेलीकॉप्टर के ट्रेनिंग के लिये चुने गए एयर और ग्राउंड क्रू ने अमेरिकी सेना के अल्बामा एयर बेस पर प्रशिक्षण हासिल किया है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus