Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

06 October 2019

पहली बार हीरे की खदान में हीरे के अंदर निकला हीरा

हीरे के अंदर हीरा

नई दिल्ली: दुनिया में पहली बार हीरे के अंदर हीरा मिला. 80 करोड़ साल पुराना होने के अनुमान लगाया जा रहा है. दुनिया के कई देशों में हीरे की खानें हैं सालों से बड़े-छोटे हर तरह के हीरे निकाले जा रहे हैं. लेकिन ऐसा वाकया पहली बार हुआ.

हीरा प्रकृति की एक अनूठी रचना है. रूस की हीरा खदान में निकला ये हीरा. ये हीरा साइबेरिया की खनन कंपनी अलरोसा पीजेएससी को यकुशिया की न्यूरबा खान से मिला है. इसको याकुत्स्क डायमंड ट्रेड एंटरप्राइज ने तराशा है. हीरे का वजन 0.62 कैरेट है, जबकि इसके अंदर के पत्थर का वजन 0.02 कैरेट है. अंदर मौजूद हीरा दूसरा से जुड़ा हुआ नहीं है. मतलब छोटा हीरा, बड़े हीरे के अंदर घूम सकता है. 60 मिलियन डॉलर(करीब 426 करोड़ रुपए) कीमत वाले इस हीरे को रूस की पारंपरिक गुड़िया 'मैट्रीओशका' जैसा कहा जा रहा है.

माना जाता है कि दुनिया का पहला हीरा भारत में ही मिला था. ये हीरा गोलकुंडा क्षेत्र में नदी किनारे चमकदार रेत में मिला था. विश्व प्रसिद्ध कोहिनूर हीरा भी गोलकुंडा की खान से ही निकला था, जो इस वक्त महारानी विक्टोरिया के ताज की शोभा बढ़ा रहा है. दुनिया के लगभग 92 फीसदी हीरों की कटाई और पॉलिश भारत में ही होती है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus