Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 September 2019

नगर पालिका-निगम में महापौर-अध्यक्ष के चुनाव अप्रत्‍यक्ष होंगे

महापौर-अध्यक्ष का अप्रत्‍यक्ष चुनाव

भोपाल: राज्य सरकार ने मेयर-अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष तरीके से कराने का फैसला लिया. वहीं भाजपा ने राज्य सरकार के इस फैसले पर नाराजगी जाहिर की है. मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इस फैसले को मंजूरी प्रदान की गई है. राज्य में 20 साल बाद फिर से नगरीय निकायों में अप्रत्यक्ष प्रणाली से महापौर और अध्यक्ष चुनने की व्यवस्था को मंजूरी दी गई है. नगरीय निकाय की सीमा का परिसीमन भी 6 महीने की बजाय चुनाव के 2 महीने पहले पूरा होगा. आपराधिक छवि वाले पार्षदों के लिए सज़ा और जुर्माने का प्रावधान किया है.

अभी तक नगर पालिका और निगम के चुनाव में अध्यक्ष या महापौर को सीधे चुनाव के बाद चुना जाता है. लेकिन अब नयी नीति के तहत इन पदों पर शहर के चुने गये वार्ड पार्षदों द्वारा मतदान से चुनाव किया जायेगा.

बीजेपी ने फैसले पर कहा इससे लोकतंत्र कमजोर होगा. बीजेपी अप्रत्यक्ष चुनाव का विरोध करेगी. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस राज्य भर में अप्रत्यक्ष रूप से मेयर चुनाव के लिये जा रही है क्योंकि वह जानती है कि प्रत्यक्ष चुनाव उसके लिये महंगे साबित होंगे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus