Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

22 August 2020 Updated: Aug. 23

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2020, वर्चुअल समारोह का आयोजन

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2020

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के चलते पहली बार वर्चुअल खेल अवॉर्ड समारोह का आयोजन किया जायेंगा. राष्ट्रीय खेल पुरस्कार राष्ट्रपति भवन से साई सेंटर में दिए जाएंगे. समारोह राष्ट्रीय खेल दिवस(ध्यानचंद के जन्मदिन) पर 29 अगस्त को ही होगा, जिसका सीधा प्रसारण दूरदर्शन पर होगा. खेल मंत्रालय और दूरदर्शन के उच्चाधिकारियों के बीच बैठक हुई. 76 खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश की गई है. खिलाड़ी राष्ट्रपति से ऑनलाइन पुरस्कार ग्रहण करेंगे.

अवॉर्डियों को ट्रॉफी और ड्रेस समेत उनके पास के साई सेंटर में बुलाया जाएगा. खिलाड़ियों से उनकी ड्रेस की नाप पूछकर इन्हें सिलवाने के ऑर्डर भी दिए गए. अब तक 16 साई सेंटरों का चयन किया जा चुका है. इन्हीं सेंटरों में खिलाड़ियों को दी जाने वाली ट्रॉफी और पदक पहुंचाए जाएंगे. उसके बाद राष्ट्रपति भवन से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उन्हें प्रमाण पत्र सौंपेंगे.

राष्ट्रपति के पास खिलाड़ियों को दिया जाना वाला प्रमाण पत्र होगा. नीला(खेल रत्न के लिए) और लाल(अर्जुन पुरस्कार के लिए) ब्लेजर उनके पदकों के साथ(खेल रत्न विजेताओं के लिए) और कांस्य मूर्तियों(अर्जुन पुरस्कार विजेताओं के लिए) को समारोह से पहले दे दी जाएंगी. पुरस्कार पाने वालों के नाम ऑनलाइन बोले जाएंगे और उनकी उपलब्धियों की सूची वाला एक प्रशस्ति-पत्र स्लाइड प्ले की जाएगी. एथलीट फिर अपने हाल में कुछ दूरी तक चलेगा और राष्ट्रपति को सलाम से पहले अपना पदक और प्रतिमा दिखाएगा. दिग्गज क्रिकेटर रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को इस समारोह के लिए अबू धाबी में भारतीय दूतावास में बुलाया जाएगा और वे भी ऑनलाइन जुड़ेंगे.

समारोह में राजीव गांधी खेल रत्न, द्रोणाचार्य पुरस्कार(लाइफटाइम कैटेगरी), द्रोणाचार्य पुरस्कार (रेगुलर कैटेगरी), अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार दिए जाते है. अगले साल से खेल रत्न विजेताओं को 25 लाख रुपये(7.5 लाख रुपये से बढ़ाकर) और अर्जुन पुरस्कार विजेता को 15 लाख रुपये(5 लाख रुपये से बढ़ाकर) मिलेंगे जो नकद पुरस्कार राशि में बढोत्तरी की गई है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus