Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

12 December 2020

किसान आंदोलन दिल्ली चलो अभियान रविवार से शुरू, 14 से भूख हड़ताल

किसान आंदोलन भूख हड़ताल

भोपाल: किसान संघो का आंदोलन जारी 14 से भूख हड़ताल करेंगे किसान. किसान वार्ता को तैयार है लेकिन पहले तीनों कृषि कानूनों को रद्द करना चाहते हैं. नए कृषि कानूनों को रद्द कराने के लिए किसानों का आंदोलन अब रफ्तार पकड़ रहा है. किसानो का 'दिल्ली चलो' अभियान रविवार सुबह 11 बजे राजस्थान के शाहजहांपुर से ट्रैक्टर मार्च शुरू करेंगे और जयपुर-दिल्ली हाइवे को जाम करेंगे. हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कृषि मंत्री तोमर, राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल से मुलाकात की कहा - अगले 40 घंटे उम्मीद भरे, समस्या हल कर सकते हैं.

14 दिसंबर को सभी किसान नेता सिंघु बॉर्डर पर एक ही मंच पर भूख हड़ताल पर बैठेंगे. सरकार तीनों कृषि कानून वापस ले, किसान इनमें किसी प्रकार के संशोधन के पक्ष में नहीं हैं.

गौरतलब है कि नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन का आज 17वां दिन है. दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसान पीछे हटने को तैयार नहीं हैं. पंजाब-हरियाणा समेत कई जगहों पर किसानों द्वारा टोल फ्री कराए जाने के बाद अलग-अलग राज्यों से किसानों के जत्थे दिल्ली की ओर कूच करने लगे हैं. मेरठ, हापुड़, नोएडा टोल प्लाजा पर किसानों ने जबरन टोल फ्री कराया, पुलिस बल की तैनाती की गई.

एक तरफ नए कृषि कानून के विरोध में किसान आंदोलन कर रहे है, वहीं हरियाणा के कुछ किसान इस कानून के समर्थन में उतर आए हैं. हरियाणा के किसान संगठनों ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मिलकर समर्थन की चिट्ठी सौंपी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि कानूनों के बारे में जानकारी दी इसके फायदे गिनाए. FICCI की वार्षिक आम बैठक में उन्होंने कहा कि नए सुधारों से कृषि क्षेत्र में अधिक निवेश आएगा.

वहीं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है, भारत सरकार के द्वार किसानो के लिए 24 घंटे खुले हैं.

किसान आंदोलन को लेकर मध्य प्रदेश बीजेपी का मेगा प्लान तैयार, मध्य प्रदेश में CM शिवराज समेत बड़े नेता मोर्चा संभालेंगे. मध्य प्रदेश में सीएम शिवराज सिंह चौहान(Shivraj Singh), प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा समेत पार्टी के तमाम बड़े नेता 14 से 16 दिसंबर के बीच कृषि बिल(Farm Laws) के समर्थन में किसानों(Farmers) के बीच जाएंगे. मोदी सरकार के नए कानून से होशंगाबाद के एक किसान को फायदा हुआ. कंपनी 24 घंटे में धान खरीदने के लिए तैयार हुई.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus