Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

06 January 2020

दिल्ली चुनाव के लिए तिथि घोषित, 8 फरवरी को मतदान

दिल्ली चुनाव तिथि घोषित

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखो का ऐलान हुआ. 8 फरवरी को वोटिंग होंगी और 11 को फैसला आयेंगा. तारीखों की घोषणा के बाद से आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. चुनाव के लिए अधिसूचना मंगलवार, 14 जनवरी को जारी की जाएगी. चुनावी कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया.

चुनाव मे नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि मंगलवार, 21 जनवरी होगी. नामांकन पत्रों की छंटनी की तिथि बुधवार, 22 जनवरी होगी, तथा नामांकन वापसी की अंतिम तिथि शुक्रवार, 24 जनवरी रखी गई है. राष्ट्रीय राजधानी में एक चरण में 8 फरवरी को मतदान होगा.

दिल्ली विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित हैं. पिछले चुनाव में AAP पार्टी को 67 सीटें मिली थीं. दिल्ली में मुख्य मुकाबला सत्तासीन आम आदमी पार्टी(AAP) और केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी(BJP) के बीच है. कुल मतदाताओं में से 2,08,883 मतदाता 18 से 19 साल के बीच हैं, ये लोग पहली बार मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. दिल्ली में एक करोड़ 46 लाख वोटर्स अपने मतदान का इस्तेमाल करेंगे और 2689 जगहों पर वोटिंग होगी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus