Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 January 2020

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति कोविंद का संबोधन

राष्ट्रपति संबोधन गणतंत्र दिवस

नई दिल्ली: देशभर मे 71वे गणतंत्र दिवस की धूम देश मे तरह-तरह से कार्यक्रमों का आयोजन. गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर देश के महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियो को संबोधित किया. मुख्य समारोह का आयोजन राजपथ पर होंगा. कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि के रूप मे शामिल होने ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 26 जनवरी को राजपथ पर झंडा फहराएंगे.

राष्ट्रपति ने कहा हम लोकतांत्रिक आदर्शों के लिए प्रतिबद्ध रहे, यही विकास का उत्तम मार्ग है. देश गणतंत्र के लोगों से ही चलता है. भारत की शक्ति नागरिकों में ही निहित है. प्रवासी भारतीयों ने विदेशों में रहते हुए न केवल वहां की प्रगति में योगदान दिया, बल्कि अपनी भारतीय संस्कृति को भी सहेजा है. हमने 26 जनवरी, 1950 को संविधान को अंगीकार किया था. तब से हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाते हैं. हम महात्मा गांधी के आदर्शों को मानते हुए लोकतांत्रिक आदर्शों के लिए प्रतिबद्ध रहें, यही विकास का उत्तम मार्ग है. युवाओं को महात्मा गांधी का अहिंसा का मंत्र दिया. हमने स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी अहम मुकाम हासिल किया है. आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी जन स्वास्थ्य योजना बन गई है. इसरो की टीम गगनयान मिशन पर आगे बढ़ रही है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की उपलब्धियां गर्व करने योग्य हैं. लक्ष्य को पूरा करते हुए, 8 करोड़ लाभार्थियों को इस योजना में शामिल किया जा चुका है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से लगभग 14 करोड़ से अधिक किसान भाई-बहन प्रति वर्ष 6 हजार रुपए की न्यूनतम आय प्राप्त करने के हकदार बने हैं. राष्ट्रपति ने जीएसटी, सुरक्षाबलों की तारीफ की. हर क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने वाले लोगों और हमारी बेटियों को बधाई देता हूं.

भारत में गणतंत्र दिवस के मौके पर दिए जाने वाले पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया है. इस बार कई हस्तियों को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए चुना गया है. पूर्व केंद्रीय मंत्रियों- अरुण जेटली, सुषमा स्वराज और जार्ज फर्नाडीज के साथ-साथ मशहूर ओलंपियन मुक्केबाज मेरी काम को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म विभूषण सम्मान से नवाजा गया है.

हर बार की तरह इस बार भी गणतंत्र दिवस पर वीर जवानों को शौर्य चक्र से सम्मानित किया जा रहा है. नायब सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है. इसके अलावा लेफ्टिनेंट कर्नल ज्योति लामा, मेजर केबी सिंह, नायब सूबेदार एन सिंह, नायक एसकुमार और सिपाही के ओरांव को भी शौर्य चक्र से नवाजा गया है. सिपाही करमदेव ओरांव को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया. सेना उपाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी, उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह और एडजुटेंट जनरल लेफ्टिनेंट जनरल अरविंद दत्ता सहित 19 अफसरों को गणतंत्र दिवस के मौके पर परम विशिष्ट सेवा पदक(पीवीएसएम) से सम्मानित किया जाएगा.चार सेना अधिकारियों को इस गणतंत्र दिवस पर बहादुरी के लिए सेना पदक(वीरता) से सम्मानित किया जाएगा, जबकि 104 सेना के जवानों को सेना पदक(वीरता) दिया जाएगा. कारगिल युद्ध के नायक लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी, 15 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल केजे ढिल्लों, 3 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राजीव सिरोही और पूर्व 16 कोर चीफ लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह को उत्तम युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया गया. केंद्रीय जांच ब्यूरो के 28 अधिकारियों और अधिकारियों को गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रतिष्ठित सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और प्रतिष्ठित सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है.

गृह मंत्रालय द्वारा मध्यप्रदेश पुलिस के 22 अधिकारियों को राष्ट्रपति के विशिष्ट सेवा पदक और पुलिस पदकों से सम्मानित करने की घोषणा की गई है. पांच अधिकारियों को राष्ट्रपति के विशिष्ट सेवा पदक दिए गए हैं तो 17 पुलिस अधिकारियों को सराहनीय सेवा के पुलिस पदक प्रदान किए गए हैं. इन लोगों को स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा पदक दिए जाएंगे. मध्य प्रदेश के स्कूलों में शनिवार से विद्यार्थियों द्वारा संविधान की प्रस्तावना पढ़ने की शुरुआत हुई.

राष्ट्रपति 26 जनवरी को राजपथ पर झंडा फहराते हैं जबकि 15 अगस्त को प्रधानमंत्री लालकिले पर ध्वजारोहरण करते हैं. बता दें कि राष्ट्रपति संवैधानिक प्रमुख होते हैं, इसलिए गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति झंडा फहराते हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus