Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 July 2020 Updated: Jul. 24

चुनाव आयोग की समीक्षा बैठक, तय समय पर होंगे उपचुनाव

चुनाव आयोग समीक्षा बैठक

भोपाल: कोरोना काल में चुनाव आयोग ने उपचुनाव को लेकर शुक्रवार को समीक्षा बैठक की. सभी सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तिथिया जल्द घोषित होगी. 56 विधानसभा सीटों तथा 1 संसदीय सीट पर उप चुनाव होना है. मध्य प्रदेश में 27 सीटो पर उपचुनाव होना है. समय पर ही होंगे उपचुनाव, सितंबर अंत में मतदान होने की संभावना है.

आयोग की प्रवक्ता शेफाली शरण ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. रिक्त सीटों के लिए उपचुनाव की तारीख उचित समय पर घोषित की जाएगी. प्रदेश में होने वाले इस मिनी विधानसभा उपचुनाव में सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर चुनाव आयोग भी चिंतित है.

कोरोना के दौरान चुनाव टलने की खबर को लेकर भ्रम की स्थिति थी. 22 जुलाई को आयोग के वरिष्ठ प्रधान सचिव सुमित मुखर्जी द्वारा जारी विज्ञप्ति से मीडिया में भ्रम की स्थिति पैदा हो गई थी, इसलिए उसने कल यह स्पष्ट किया कि 8 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के बारे में जो फैसला लिया गया था, वह एक विशेष परिस्थिति में लिया गया था. उपचुनाव 7 सितंबर तक स्थगित किये गए हैं. जो उपचुनाव टाले गये हैं, उनमें बिहार में वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में विधानसभा की दो-दो सीटें तथा असम, मध्य प्रदेश और केरल में विधानसभा की एक-एक सीट शामिल हैं. इनमें से ज्यादातर सीट वहां के मौजूदा प्रतिनिधियों की मृत्यु हो जाने के चलते रिक्त हुई हैं. आयोग ने जन प्रतिनिधित्व कानून की धारा 151 के तहत बांकी सभी सीटों पर उपचुनाव कराने का फैसला किया है. नियमानुसार सीट रिक्त होने पर छह माह के भीतर उपचुनाव कराया जाना चाहिए. कलेक्टर को 55 दिन पहले रिपोर्ट देना होती है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus