Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

08 March 2020

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाए को नारी शक्ति अवार्ड

महिला दिवस राष्ट्रपति पुरूस्कार

नई दिल्ली: अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर महामहिम राष्ट्रपति कोविंद ने महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्कार से नवाजा बधाई दी. अपने क्षेत्र मे उपलब्धि हासिल करने वाली 15 महिलाओं को सम्मानित किया. इनमे भारतीय वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट मोहना जीतवाल, अवनी चतुर्वेदी, भावना कंठ, 103 वर्षीय एथलेटिक्स मान कौर, बिहार की बीना देवी(मशरूम खेती) के लिए 'नारी शक्ति पुरस्कार' प्राप्त हुआ. राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र(आरबीसीसी) में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. नारी शक्ति पुरस्कार महिला और बाल विकास मंत्रालय की ओर से दिया जाता है.

महिला दिवस मोदी कौर

वही पीएम मोदी ने नारी शक्ति पुरुस्कार प्राप्त महिलाओ से मुलाक़ात की. पीएम ने अपना सोशल मीडिया अकाउंट महिलाओ को दिया. सात महिलाएं ने अपनी जीवन से जुड़ी प्रेरणादायक कहानियां साझा की बातचीत की. गृहिणी फाल्गुनी की कहानी शेयर हुई गृहिणी फाल्गुनी दोषी ने जरूरतमंदों के लिए व्हीलचेयर, वॉकर, अस्पताल के बेड, बैसाखी आदि उपकरणों की आसान पहुंच के लिए एक रास्ता निकाला और उन्हें प्रतिदिन कम से कम 1 रू से लेकर 5 रू तक के लिए किराए पर देना शुरू कर दिया. सुजाता साहू जिसे 'लद्दाख की आयरन लेडी' भी कहा जाता है, उन्होंने 17000 एजुकेशन के नाम से एक फाउंडेशन की स्थापना की जिसका उद्देश्य लद्दाख के दूरदराज के गांवों के लोगों के जीवन को बेहतर बनाना है. 2014 तक, इस फाउंडेशन ने 50,000 पुस्तकों का दान किया, 15 स्कूलों और अधिक में खेल के मैदान स्थापित किए गए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus